Move to Jagran APP

Home Made Facial Scrub: चमकती त्वचा के लिए ऐसे घर पर तैयार करें फेशियल स्क्रब

Home Made Facial Scrubत्वचा पर स्क्रब करना ज़रूरी है लेकिन अगर इसे कई बार या कड़े तरीके से किया जाए तो ये आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे पिंपल्स भी हो सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 01:32 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 01:32 PM (IST)
Home Made Facial Scrub: चमकती त्वचा के लिए ऐसे घर पर तैयार करें फेशियल स्क्रब
Home Made Facial Scrub: चमकती त्वचा के लिए ऐसे घर पर तैयार करें फेशियल स्क्रब

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Made Facial Scrub: जैसे अपने शरीर और सेहत का ध्यान रखना ज़रूरी होता है, वैसे ही त्वचा का भी ख्याल रखना बेहद अहम है। हालांकि, कई बार अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने के चक्कर में लोग उसे बिगाड़ लेते हैं। 

loksabha election banner

त्वचा को स्क्रब करना बेहद ज़रूरी होता है, लेकिन अगर इसे कई बार या कड़े तरीके से किया जाए, तो ये आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए आज हम बता रहे हैं ऐसे नुस्खे जिनकी मदद से आप घर पर ही स्क्रब तैयार कर अपने चेहरे को चमका सकती हैं।

घर पर बनाएं ये फैशियल स्क्रब

आप स्क्रब घर पर भी बना सकती हैं, जो कैमिकल्स से मुक्त होगा और त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा।

1. इसके लिए आपको चाहिए बेसन और दही। बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर, इसका अच्छा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब ये सूख जाएं तो इसे तेल या फिर गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लें। बेसन में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जिससे चेहरे से पिपंल सूखने लगते हैं और डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल से चेहरा साफ हो जाता है और चमकने लगता है। इसके धोने के बाद चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराज़ भी करें।

2. चेहरे, होठों या फिर शरीर के किसी भी हिस्से के लिए आप इस स्क्रब को तैयार कर सकती हैं। इसके लिए ब्राउन शुगर और ओटमील की ज़रूरत होगी। इसके लिए पहले नारियल तेल में शहद को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमें ब्राउन शुगर और ओटमील भी मिला लें। जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें। हल्के हाथों से कुछ देर स्क्रब करने के बाद इसे धो लें।  

नारियल तेल त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का काम करता है। वहीं, ओटमील और चीनी त्वचा को एक्फोलियेट करने के साथ इनग्रोन बालों, डेड स्किन सेल और ब्लैकहेड्स को दूर करते हैं। शहद में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जिनकी मदद से एक्ने, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स दूर होते हैं और त्वचा साफ व चमकने लगती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.