नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Holi 2022: कुछ दिन बाद ही देशभर के लोग होली खेलने के लिए तैयार दिखेंगे। ज़्यादातर लोगों ने इस त्योहार के लिए रंग खरीद लिए होंगे। वहीं, कई लोगों को रंगों को लेकर आशंका रहती है क्योंकि इनसे अक्सर स्किन इंफेक्शन हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बाज़ार में मिल रहे रंगों में कैमिकल्स भी होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी होली पर अक्सर इस तरह की दिक्कत से दो-चार होते हैं, तो इस बार ऑर्गैनिक रंग ही खरीदें या फिर घर पर नैचुरल चीज़ों को मिलाकर रंग तैयार करें।

जी हां, आप घर पर भी ऑर्गैनिक रंग तैयार कर सकते हैं और यह काम बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। तो आइए जानें कि घर पर होली के लिए रंग कैसे तैयार किया जा सकता है।

पीला रंग

घर पर होली के लिए पीला रंग बनाने के लिए आपको ज़रूरत होगी हल्दी पाउडर और बेसन की। इस रंग को बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप 2:8 रेशियो में हल्दी और बेसन को मिला लें। जब यह अच्छे से मिल जाए, तो इस मिक्स को तीन बार छन्नी की मदद से छान लें।

गुलाबी रंग

गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकंदर को सुखाने के लिए धूप में एक दिन के लिए रख दें। जब ये सूख जाए, तो इसे ग्राइन कर लें। फिर चुकंदर के पाउडर को बेसन के साथ मिला लें। बस हो गया आपका रंग तैयार!

लाल रंग के लिए

घर पर लाल रंग तैयार करने के लिए, आपको चाहिए हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस। आप जैसी ही हल्दी पाउडर में नींबू के रस की बूंदें मिलाएंगी वैसे ही यह लाल रंग में बदल जाएगा। इस मिक्स को धूप से दूर रखें। जब यह सूख जाए, तो इसे छान लें। ध्यान रखे कि इसे कम से कम 3 बार छानें।

हरे रंग के लिए

घर पर हरा रंग बनाना भी आसान है। इसके लिए आपको चाहिए सिर्फ दो चीज़ें। एक महंदी और दूसरा मैदा। इन दोनों को आपस में मिला लें और फिर तीन बार छान लें।

बैंगनी रंग के लिए

अगर आप होली के लिए बैंगनी रंग चाहते हैं, तो इसके लिए आपको चाहिए काली गाजर और मकई का आटा। इसके लिए काली गाजर को काटकर सुखा लें। जब सूख जाए, तो इसका पाउडर बना लें और फिर मकई के आटे में मिला दें। इसे छानना न भूलें।

इन रंगों में आप खुशबू के लिए गुलाब जल भी मिला सकती हैं। इससे न सिर्फ रंग भी शानदार खुशबू आएगी बल्कि साथ ही यह त्वचा के लिए फायदेमंद भी साबित होगा।

Edited By: Ruhee Parvez