होली रंगों, पिचकारी और पानी के गुब्बारों के बिना अधूरी है। तरह-तरह के चटक और खुशबूदार रंग लगाकर और लगवाकर मजा तो बहुत आता है लेकिन जब बारी इन्हें छुड़ाने की आती है तो ये बहुत मशक्कत वाला काम लगने लगता है। इसी परेशानी को देखते हुए मार्केट में अब हर्बल कलर्स अवेलेबल हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि दूसरे भी इस भी नेचुरल कलर्स का ही ऑप्शन चुनें। सिंथेटिक कलर्स जहां लगाने पर चुभते हैं वही ये खुजली और रैशेज की भी वजह बन सकते हैं। हममें से ज्यादातर लोग होली खेलने से पहले तो कई तरह की सावधानियां बरतते हैं लेकिन उसके बाद की नहीं सोचते। रंगों को छुड़ाने के लिए बार-बार चेहरे पर साबुन और फेसवॉश के इस्तेमाल से स्किन काफी रफ हो जाती है साथ ही उसमें जलन भी होती है। तो बिना किसी नुकसान के कैसे इन जिद्दी कलर्स को हटाएं, जानेंगे इसके बारे में।

ऐसे छुड़ाएं स्किन के रंग

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। इसकी जगह माइल्ड क्लेंजर और मॉइश्चराइज़िंग क्रीम का इस्तेमाल करें। होली के कलर्स छुड़ाने के दौरान खुजली और जलन की परेशानी हो रही है तो गुलाब जल, शहद और कैलामाइन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और अच्छे से मॉइश्चराइज़र लगा लें।

इसके अलावा आप बेसन और दही का इस्तेमाल भी चेहरे के रंगों को छुड़ाने के लिए कर सकती हैं।

रंग हटाने के बाद चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाकर जलन और खुजली को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

स्किन के अनुसार लगाएं फेस पैक

ऑयली स्किन के लिए

दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन और पानी मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें। चेहरे पर अच्छे से लगाकर सूखने दें। ग्लिसरीन की जगह ऑरेंज जूस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

नॉर्मल स्किन के लिए

दो टेबलस्पून मसूर दाल और एक चम्मच आटे को मिक्स करें। चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। 10 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने के बाद साफ पानी से धोएं। चेहरे पर लगे जिद्दी कलर्स काफी हद तक कम हो जाएंगे।

ड्राई स्किन के लिए

एक टेबलस्पून सोयाबीन आटे ग्लिसरीन और सी सॉल्ट को दूध में मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। 5 से 8 मिनट स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें।

ग्लिसरीन

होली खेलने के दौरान धूल, मिट्टी में और रंगों से खुजली, जलन और रेशैज की समस्या बहुत ही आम होती है। तो इसे कम और दूर करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल को आपस में मिक्सकर लगाएं। 1-2 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

क्लेंजर

क्लेंजर काफी सेफ और असरदार होता है। क्योंकि क्लेंजर में नींबू और ऐलवेरा मौजूद होता है जो होली के रंगों को छुड़ाने के लिए बेस्ट है। तो इसका इस्तेमाल भी आप कर सकती हैं।

इन टिप्स का भी रखें ध्यान

1. होली के रंग छुड़ाने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी से रंग छुड़ाना ज्यादा मुश्किल होता है।

2. चेहरे के रंगों को छुड़ाने के लिए कॉटन में नारियल तेल लगाकर उससे स्क्रब करें।

3. होली के रंग हटाने के लिए फेशियल, ब्लीच जैसी ट्रीटमेंट्स का सहारा न लें। एक-दो हफ्ते बाद ही इस तरह का ट्रीटमेंट लें।

4. मेथी के दानों को हदी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। ये हेयर मास्क बालों को डैमेज होने से बचाने के साथ ही उसे न्यूट्रिशन भी देता है।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस