Move to Jagran APP

Hair Mask Tips: महंगे से महंगे हेयर मास्क का भी नहीं दिख रहा कोई असर? जानें इसे अप्लाई करने का सही तरीका

Hair Mask Tips हर कोई यही चाहता है कि उसके बाल मोटे लंबे और चमकदार हों। इसके लिए कुछ लोग हेयर स्पा कराते हैं तो कुछ लोग हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका फायदा तभी मिल सकता है जब आप इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 21 Mar 2023 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 09:48 AM (IST)
Hair Mask Tips: महंगे से महंगे हेयर मास्क का भी नहीं दिख रहा कोई असर? जानें इसे अप्लाई करने का सही तरीका
Hair Mask Tips: महंगे हेयर मास्क का भी नहीं दिख रहा कोई असर? जानें इसे अप्लाई करने का सही तरीका

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Mask Tips: बालों का ख्याल रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं। महंगे से महंगे शैम्पू, कंडीशनर और हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। हर कोई यही चाहता है कि उसके बाल मोटे, लंबे और चमकदार हों। इसके लिए कुछ लोग हेयर स्पा कराते हैं, तो कुछ लोग हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करते हैं। हेयर एकस्पर्ट्स भी स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो बार हेयर मास्क का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

loksabha election banner

हालांकि, समय की कमी के कारण, हम अपने बालों की देखभाल के लिए जरूरी रूटीन को छोड़ देते हैं और बेतरतीब ढंग से हेयर मास्क लगाते हैं। इसके बाद मन में आता है कि हम तो इतने अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं फिर भी कोई फायदा नहीं हो रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको भी यह जानने की जरूरत है कि आप कमी प्रोडक्ट में नहीं बल्कि उसके इस्तेमाल के तरीकों में है। इसलिए हम आपको आज हेयर मास्क से जुड़ी कुछ बातें और इसे इस्तेमाल करने के तरीके को स्टेप-बाय-स्टेप बताएंगे।

हेयर मास्क को सही तरीके से कैसे लगाएं?

हेयर मास्क दो तरह के होते हैं एक होममेड और एक रेडीमेड। अगर आपके पास घर का बना हेयर मास्क है, तो इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। लेकिन अगर आपने बाजार से कोई रेडीमेड हेयर मास्क खरीदा है, तो बेहतर होगा कि आप अपने हाथों को मास्क जार में डालने से पहले जार पर दिए गए निर्देशों को पढ़ लें। चलिए जानते हैं हेयर मास्क इस्तेमाल करने के लिए गाइड-ं

1. गीले बालों को बांटने से से शुरू करें

शैंपू करने के बाद जब आपके बाल गीले हो जाएं तो इन्हें दो से चार भागों में बांट लें। ये एक बुनियादी नियम यह है। इसके बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को अच्छी तरह से कोट करें, खासकर उन सिरों की ओर जहां आपके बाल बेजान हैं।

2. टाइमर सेट करके सावधान रहें

ज़्यादातर हेयर मास्क 5-15 मिनट तक लगे रहने के बाद कमाल का काम करते हैं। बाकी, सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप ट्यूब पर दिए गए निर्देशों पर भरोसा कर सकते हैं। लेकिन अगर आप हेयर और स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बालों की जड़ों पर एक हल्की परत लगाएं, ताकि आपके रोमछिद्र पर ज्यादा भारी असर ना पड़े।

3. एक साथ कई काम करने से बचें

हेयर मास्क लगाने के बाद आप पूरे समय के लिए अपने वॉशरूम नहीं बैठे रह सकते, लेकिन अगर सही निर्देशों का पालन करें तो ऐसा ही होना चाहिए। बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि हेयर मास्क लगाने के बाद इस समय का उपयोग दूसरे कामों में करने लगते हैं, जैसे शरीर के बाकी हिस्सों को धोना। हालांकि, इसमें कुछ गलत नहीं है, लेकिन पीठ के मुंहासों या संवेदनशील त्वचा से जूझ रहे लोगों के लिए यह ठीक नहीं है।

जब आप सबसे आखिर में हेयर मास्क को धोते हैं, तो उत्पाद आपके शरीर के नीचे बहकर आ जाता है और ऐसे में अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे होते हैं, तो आपको आपको एक बार फिर अपने शरीर पर साबुन का इस्तेमाल कर इसे साफ करना होगा वरना ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है।

4. अच्छी तरह से धो लें

हेयर मास्क को निश्चित समय के लिए रखने के बाद, इसे पूरी तरह से धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप इन्हें साफ करने के लिए हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करें क्योंकि यह आपके बालों में फ्रिजिनेस को कम करने में मदद करता है, जिससे सूखने के बाद आपके बाल चिकने दिख सकते हैं। सभी बचे हुए मास्क को हटाने के लिए हमेशा अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं ताकि आपके बाल साफ और मुलायम रहें उत्पाद का कोई भी कण आपके बालों या स्कैल्प को नुकसान ना पहुंचा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.