Move to Jagran APP

Hair Care Tips: चमत्कारी है ये तेल, बाल झड़ना और रूसी होगी ख़त्म, मिलेंगे लंबे और घने बाल

Hair Care Tipsखासतौर पर पिछले साल से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी और उसकी वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से ये समस्या और भी आम हो गई। कम उम्र में बाल झड़ना बालों का सफेद होना और डैंड्रफ आदि की समस्या के मामले कई गुना बढ़ गए हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 03:48 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 03:48 PM (IST)
Hair Care Tips: चमत्कारी है ये तेल, बाल झड़ना और रूसी होगी ख़त्म, मिलेंगे लंबे और घने बाल
चमत्कारी है ये तेल, बाल झड़ना और रूसी होगी ख़त्म, मिलेंगे लंबे और घने बाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: स्ट्रेस से भरी ज़िंदगी, प्रदूषण, ग़लत खानपान और पोषण की कमी की वजह से शरीर में कई बीमारियों के साथ बालों की समस्या भी आम होती जा रही है। लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से पिछले कुछ समय में लोग सबसे ज्यादा बालों की समस्याओं से परेशान देखे जा रहे हैं।  अगर आप भी इन सभी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो परेशान न हों, हम आपको एक ऐसे चमत्कारी तेलों के मिश्रण के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसे बनेगा खास तेल

इस तेल को बनाने के लिए आपको चाहिए प्याज़ (लाल), काली मिर्च, सरसों का तेल, लोहे की कढ़ाई और कैस्टर ऑयल। ये सभी चीज़ें आपको आसानी से घर पर मिल जाएंगी। दो लाल प्याज़ लें और उसे छोटा-छोटा का लें। अब इसमें काली मिर्च को मिलाकर पीस लें और पेस्ट बना लें। अब एक लोहे की कढ़ाई में 200-300 एमएल अच्छी क्वालिटी का कच्ची घानी का सरसों का तेल डालें, उसमें 3-4 चम्मच कैस्टर ऑयल भी मिला लें। अब आखिर में इसमें प्याज़ का पेस्ट भी डालें और कुछ देर पकाएं। ध्यान रखें कि प्याज़ या तेल जले नहीं। 

जब प्याज़ का रंग गहरा हो जाए और तेल का रंग बदल जाए, तो गैस बंद कर दें और तेल को कम से कम 5-6 घंटे तक कढ़ाई में ही रहने दें। फिर इसे छान कर एक बोटल में डाल लें। इसमें आप विटामिन-ई की दो कैप्सूल भी मिला सकती हैं। 

कैसे करें इस तेल का इस्तेमाल?

थोड़ा सा तेल हथेली में लेकर अपने स्केल्प पर इससे हल्के हाथों से मसाज करें। इसे आप बालों को धोने से दो घंटे पहले लगा सकते हैं या फिर एक रात पहले भी लगा सकते हैं। इसे कम से हफ्ते में तीन बार ज़रूर लगाएं। अगर आप गंजेपन का इलाज चाहते हैं, तो राज़ाना गंजे पैच पर इस तेल से मसाज करें। इस तेल को लगाते रहिए और तीन हफ्तों में आपको इसका असर देखने को मिलेगा। इस तेल से आप रूसी, बालों का झड़ना बंद कर सकते हैं, और आपके बाल लंबे, घने और मोटे हो जाएंगे। 

कैसे काम करता है यह तेल?

सरसों के तेल को कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम पाया जाता है, जो बालों के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं। यह तेल सिर पर लगाने से बैक्टीरिया का असर खत्म हो जाता है। लाल रंग की प्याज़ में सल्फर की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है, इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी तेज़ होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.