Move to Jagran APP

अपने बालों की शेप के हिसाब से अपनाएं ये टिप्स

हेयरकेयर बाल चाहें स्ट्रेट हों, वेवी हों या फिर कर्ली, उनकी सही देखभाल जरूरी है।

By Sakhi UserEdited By: Published: Mon, 01 Jan 2018 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 01:11 PM (IST)
अपने बालों की शेप के हिसाब से अपनाएं ये टिप्स
अपने बालों की शेप के हिसाब से अपनाएं ये टिप्स
हेयरकेयर
बाल चाहें स्ट्रेट हों, वेवी हों या फिर कर्ली, उनकी सही देखभाल ज़रूरी है। सबसे ज़रूरी है अच्छी डाइट लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य बातें है, जिनके बारे में पता होना चाहिए। सखी से जानें, कैसे करे बालों के टेक्सचर के हिसाब से उनकी सही देखभाल।
अगर आप अपने बालों से प्यार करेंगी तो उन्हें हर तरह से अच्छा बना सकती हैं। हेयर एक्सपर्ट दीपा शर्मा के मुताबिक, कुदरत के दिए हुए बालों की कद्र करें, वे आपके सौंदर्य में चार चांद लगा देंगे। जानें, टेक्सचर के हिसाब से कैसे करें हेयर केयर।
अगर बाल हों स्ट्रेट
एक तरह की हेयर स्टाइल से न सिर्फ आप बल्कि देखने वाला भी बोर हो जाता है। हो सकता है कि आपने अपने स्ट्रेट बालों से बोर होकर उन्हें कई बार कर्ल करने की कोशिश भी की हो। न जानें आपने कितनी बार उनमें कर्ल करने के लिए रोलर्स लगाए होंगे। लेकिन कुछ घंटे बाद वे फिर से सीधे हो गए होंगे। यह भी हो सकता है कि आपने उन्हें पर्मानेंट पर्म कराने के बारे में भी सोच लिया हो लेकिन इन सबकी कोई ज़रूरत नहीं है। यहां दिए गए टिप्स अपनाकर आप उन्हें मनचाहे ढंग से आकर्षक बना सकती हैं।
सबसे पहले बालों में शैंपू करने के बाद कंडिशनर अप्लाई कर उन्हें अच्छी तरह धोएं। अब गीले बालों में जेल या मूस लगाकर उन्हें रोल-अप करें और बाद में खोल कर पोनी बना लें या ओपन ही रहने दें। एक हेयर स्टाइल आप ऐसे भी बना सकती हैं।
छोटी-छोटी चोटी गूंथ कर बनाएं और कुछ देर रखने के बाद खोल दें। अब इन बालों की हाई पोनी बनाएं। ऐसा करके भी आपको एक स्टाइल मिलेगा और लुक में भी बदलाव नज़र आएगा।
चाहें तो वॉल्यूमाइजि़ंग लेयर्ड हेयर कट कराएं। आप चेहरे के अनुसार फ्लिक्स व फ्रिंज हेयर कट कराएं।
पर्मानेंट हेयर ट्रीटमेंट से बचें। यह बालों की बनावट को बदल देता है।
जब बाल हों कर्ली
कुछ लड़कियों के बाल नैचरल कर्ली होते हैं। ऐसे में उन्हें स्ट्रेट हेयर अधिक आकर्षित करते हैं जबकि कर्ली बाल रफ एंड टफ लुक देते हैं। थोड़ी देखभाल कर इन्हें और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है लेकिन अगर आप इनसे ऊब कर इन्हें सीधा करवाना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट बालों को दोबारा पहले जैसा नहीं बना सकता। स्ट्रेटनिंग कराने के बाद आपको इस बात का खास ध्यान रखना पड़ेगा कि जैसे-जैसे बाल बढेंग़े, आपको उन्हें टच-अप व रेगुलर स्पा कराना पड़ेगा। बिना स्पा के वे खराब लगने लगते हैं।
बाल धोने के बाद हमेशा लीव-इन कंडिशनर अप्लाई करें। उन्हें ब्लो ड्राई करने से बचें।
खास अवसर पर जाने के लिए बालों की आयरनिंग भी करा सकती हैं।
अगर बाल ज्य़ादा घुंघराले हैं तो बॉब कट या छोटे बाल रखने से बचना चाहिए।
जब बाल हों वेवी
ज्य़ादातर युवतियों के वेवी बाल होते हैं। इस टेक्सचर पर आप कई तरह के हेयर स्टाइल से एक्सपेेरिमेंट कर सकती हैं। ये न तो पूरी तरह से सीधे होते हैं और न पूरी तरह से घुंघराले। लुक में थोड़ा चेंज करना चाहें तो ये टिप्स अपनाएं-
बाल धोने के बाद लीव-इन कंडिशनर को लगाना न भूलें।
माह में एक बार प्रोटीन ट्रीटमेंट लें।
खास अवसर के लिए आयरनिंग करा सकती हैं। वेवी बालों के टेक्सचर पर प्रोटीन बेस्ड कंडिशनर ही लगाएं।
वेवी बालों पर डीप यू हेयर कट बहुत अच्छा लगेगा।
वेवी बालों को लंबा रखने की कोशिश करें। अगर बालों की लेंथ अच्छी होगी तो बाल खुद-ब-खुद सीधे नज़र आएंगे।
ऐसे करें देखभाल
ऑयलिंग है जरूरी : आमतौर पर अब युवतियां तेल की चंपी नहीं करातीं जिस वजह से बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। सप्ताह में कम से कम एक बार ऑयल मसाज करें। इससे बालों को मॉयस्चर मिलेगा और उनका रूखापन भी दूर होगा।
चमकदार और बाउंसी बनाएं : मौसम कोई भी हो, बाल चमकदार और बाउंसी बनाने के लिए स्कैल्प पर शहद लगा लें। अब हलके हाथों से मसाज करें। करीब 8-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से धो दें।
ट्रिम करवाएं : सर्दियों की शुरुआत में बालों को नीचे से हलका ट्रिम करवा लेने से दोमुंहे बाल निकल जाते हैं और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
कलरिंग ज्य़ादा न करें : बालों को कलर कराने से बचें। कलर करने से नैचरल बाल खराब हो जाते हैं। इसलिए बालों के साथ खिलवाड़ न करें। इनकी नैचरल तरीके से देखभाल करना ही उचित है।
कवर करें : सर्दियों में बालों को सबसे ज्य़ादा नुकसान ठंडी हवा पहुंचाती है। बाहर जाने से पहले बालों को स्कार्फ, कैप व हैट से कवर कर लें। अगर बाल गीले हों तो उनके सूख जाने के  बाद ही उन्हें कवर करें। गीले बाल बांधने व कवर करने से रूसी की समस्या हो सकती है। सर्दियों में रूसी होना स्वाभाविक है। बालों से रूसी दूर करने के लिए स्कैल्प पर नींबू का रस लगाएं या हॉट ऑयल से मसाज करें।
रोज़ाना न धोएं : कुछ लोगों को हर दिन बालों को धोना पसंद होता है। अगर आपकी आदत भी ऐसी है तो सर्दियों में इस आदत से बचें। हर तीसरे दिन बालों को धोएं। ऐसा करने से बाल अच्छे और साफ रहेंगे।
ताकि न टूटें बाल
सर्दियों के दिनों में बालों में शैंपू का ज्य़ादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसकेज्य़ादा प्रयोग से सिर की त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है और बाल टूटने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आज़माएं कुछ टिप्स-
अगर बाल ज्य़ादा उलझे हुए हैं तो इन्हें ठीक करने के लिए चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले बालों की लेंथ पर कॉम्ब करें और फिर ऊपर की ओर कंघी करें। इस तरह बालों को एक सीमा तक टूटने से बचाया जा सकता है।
दो टीस्पून ऑलिव ऑयल गर्म करके स्कैल्प पर मसाज करें। इससे जड़ों में नमी रहेगी और बाल कम टूटेंगे।
सर्दियों के दौरान जूड़ा या टॉप नॉट ही बनाएं। इससे आपके बाल सर्द हवाओं के प्रभाव से बचे रहेंगे।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.