Move to Jagran APP

Hair Care Tips: आप भी चाहते हैं रेशमी और घनी जुल्फें, तो अपनाएं ये 5 आसान से तरीके

Hair Care Tips इन दिनों लोग सुंदर दिखने के लिए कई सारे उपाय करते हैं। खासकर लड़कियां अपने लुक को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं। बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। हालांकि कई वजहों से रफ और ड्राई होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप इन आसान की टिप्स की मदद से अपने बालों को लंबे सुंदर घने और काले बना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 08 Nov 2023 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2023 04:30 PM (IST)
इन तरीकों से करें अपने बालों की खास देखभाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care Tips: लंबे, सुंदर, घने और काले बाल सभी की चाहत होती है, लेकिन किसी को अपने बालों में ये सभी गुण एकसाथ मिल जाएं ऐसा जल्दी संभव नहीं हो पाता है। इसके लिए महिलाएं इतना जतन भी करती हैं, सभी के सिखाए नुस्खे आजमाती हैं, लेकिन तब भी सौ फीसदी सफल नहीं हो पाती हैं। अगर आप भी सुंदर,लंबे और घने बाल चाहती हैं, तो इन तरीकों को अपना सकती हैं।

loksabha election banner

नियमित तेल की मालिश करें

तेल की मालिश करने से स्कैल्प को पोषण मिलता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और अच्छी नींद आती है। तेल के उपयोग से जड़ें मजबूत होती हैं और बाल कमजोर हो कर टूटते नहीं हैं। लंबे बालों के लिए बालों का झड़ना कम होना बेहद जरूरी है। तेल लगाने से बालों का रूखापन भी दूर होता है। ये काम आप आराम से घर बैठे कभी भी कर सकते हैं और ऐसा करके आप अपने बालों की उम्र बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- खूबसूरत और लंबे बालों के लिए करवा रही हैं हेयर स्ट्रेटनिंग, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

गीले बालों को सावधानी से हैंडल करें

गीले बाल रूखे बालों से भी कमजोर होते हैं। हमारे बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं। जब बाल गीले होते हैं, तो ये केराटिन कमजोर बॉन्ड (हाइड्रोजन बॉन्ड) बनाते हैं जिससे बाल आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए जब हम गीले बालों को खींचते हैं, तो इसके क्यूटिकल अपने आकार में वापस नहीं जाते हैं और अंत में टूट जाते हैं। ऐसे में अधिक गीले बालों की कंघी नहीं करनी चाहिए, बाल हल्के सूख जाएं तभी कंघी करें।

बालों पर बहुत अधिक हीट का उपयोग न करें

हेयर स्ट्रेटनर या ब्लो ड्रायर से बालों में हीट पहुंचती है। सूखे बाल 180° C तक की हीट बर्दाश्त कर सकते हैं। इससे अधिक हीट प्रतिदिन देने से बालों का मॉइश्चर खत्म हो जाता है और बाल दोमुंहे हो जाते हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हीट वाली किसी भी प्रक्रिया का इस्तेमाल न करें।

सही कंघे का इस्तेमाल करें

आपने लाख हेयर पैक, मास्क या नुस्खे अपना कर अपने बालों को मुलायम बनाया होगा, लेकिन आपकी एक गलती से आपके बाल जल्दी ही बेजान और कमजोर हो सकते है। यह गलती है गलत कंघे का चुनाव। अपने बाल के हिसाब से जैसे स्ट्रेट, कर्ली और सामान्य जैसे भी बाल हों, वैसा ही उपयुक्त कंघे का इस्तेमाल करें जैसे बड़े दांत वाले या छोटे दांत वाले। बालों को दी-तीन हिस्सों में बांट कर तभी कंघी करें। गलत तरीके के कंघे के इस्तेमाल से बालों पर अनावश्यक दबाव पड़ सकता है, जो कि बालों को कमजोर करके इसे टूटने पर मजबूर करता है।

केमिकल प्रक्रियाओं से बनाएं दूरी

बालों की सही देखभाल करने से वे बहुत स्वस्थ रहते हैं। प्राकृतिक रूप से जो बालों में ताकत होती है, वह विभिन्न केमिकल प्रक्रियाओं के संपर्क में आने पर नष्ट हो जाती है। और फिर शायद ही वह मजबूती कभी वापस आए। इसलिए हर संभव प्रयास करें कि हेयर कलर, हेयर स्ट्रेटनिंग, हेयर पर्म आदि से दूर रहें और सही तरीके से हेयर स्पा, हेयर कंडीशनिंग, हेयर ऑयल और शैम्पू से बालों की देखभाल करें।

यह भी पढ़ें- बालों को रूखा और बेजान बना सकता है प्रदूषण, इन टिप्स से रखें ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.