सोते समय जिस तरह त्वचा से केमिकल युक्त चीज़ों को हटाते हैं, ठीक उसी तरह बालों से भी हेयर स्प्रे, जेल आदि चीज़ों को हटाएं। यह न सिर्फ आपके बालों को खराब करते हैं, बल्कि हेयर की ग्रोथ पर भी प्रभाव पड़ता है।

1. सोने से पहले लगाएं तेल

स्कैल्प पर भी पोषण और चमक के लिए तेल लगाना जरूरी है। रात में गर्म नारियल तेल या जैतून तेल से बालों की चंपी करें। यह बालों को मजबूत और उनकी चमक बढ़ाता है। रोजाना ऑयलिंग करना ठीक नहीं। हफ्ते में 1-2 बार ही तेल लगाएं और तेल को दो घंटे से ज्यादा न रखा और उसके बाद शैंपू कर लें।

2. रात में करें शैंपू

ज्यादातर लोग सुबह-सुबह बालों को धोते हैं, क्योंकि रात को धोने से सर्दी-जुकाम होने का खतरा रहता है। अगर बाल गंदे हैं तो उन्हें रात में धो लें और कुछ देर के लिए उन्हें खुला छोड़ दें। बाल धोने से स्कैल्प से निकलने वाला नैचुरल ऑयल जादू की तरह काम करेगा।

3. सोते समय बालों न रखें गीला

रात में शैंपू करने का मतलब यह नहीं है कि आप गीले बालों के साथ ही सो जाएं। इसके लिए सोने से दो घंटे पहले बाल धो लें, जिससे बेड पर पहुंचने तक यह अच्छी तरह सूख जाए।

4. खुला न छोड़े, चोटी बनाएं

रात से सोते समय हम अपने बालों का ध्यान नहीं रख पाते हैं, इससे बाल उलझने और टूटने का डर रहता है। वहीं कई स्त्रियां सोते समय जूड़ा बनाना पसंद करती हैं। यह तरीका गलत है। इसके बजाय ढीली-ढॉली चोटी बनाएं।

5. सिल्क कपड़ों का उपयोग करें

हालांकि ऐसा मुमकिन नहीं है कि आप रोज-रोज़ तकिए के कवर को बदल पाएं। ऐसे में आप चाहें तो तीन से चार सिल्क कपड़े के पीस काटकर रख लें। इन पीसेज़ को तकिए पर बिछाकर सोएं।

(डर्मालिंक्स की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. विदुषी जैन से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- pixabay

Edited By: Priyanka Singh