Move to Jagran APP

Gulab Jal Benefits: सिर्फ त्वचा ही नहीं, आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है गुलाब जल

Gulab Jal Benefits तनाव प्रदूषण धूल-मिट्टी सिर्फ चेहरे को ही नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि आंखों के नीचे काले घेरों का भी कारण बनते हैं। इसके अलावा काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स जेनेटिक भी होते हैं। ऐसे में गुलाब जल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 11:17 AM (IST)
Gulab Jal Benefits: सिर्फ त्वचा ही नहीं, आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है गुलाब जल
सिर्फ त्वचा ही नहीं, आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है गुलाब जल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gulab Jal Benefits: गुलाब के फूल आख़िर किसे पसंद नहीं होते। इसकी खुशबू हर किसी का दिल ख़ुश कर देती है, इसलिए आमतौर पर तोहफे में गुलाब के फूल ही दिए जाते हैं। इसके अलावा गुलाब का पानी त्वचा, बालों और आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसकी ठंडी तासीर गर्मी में त्वचा को सुकून पहुंचाने का काम करती है। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करना शुरू करें और फायदा खुद देखें।

loksabha election banner

डार्क सर्कल्स से निजात

तनाव, प्रदूषण, धूल-मिट्टी सिर्फ चेहरे को ही नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि आंखों के नीचे काले घेरों का भी कारण बनते हैं। इसके अलावा काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स जेनेटिक भी होते हैं। गुलाब जल इस समस्या से निजात दिलाने का सबसे आसान उपाय है। इसके लिए आपको बस गुलाब जल में कॉटन को भिगोकर कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखना है। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स बल्कि आंखों की थकान भी दूर होगी।

आंखों के लिए

आंखों में कचरा या कुछ चला जाए या फिर जलन हो तो गुलाब जल की कुछ बूंदें आंखों में डाल लेने से आपको आराम मिलेगा। इसे आप आई ड्रॉप की तरह ही डाल सकते हैं। आंखों को साफ और चमकदार बनाने के लिए भी गुलाब जल का अक्सर उपयोग किया जाता है।

बालों के लिए

अगर आप रूखे और फ्रिज़ी बालों से परेशान हैं, तो गुलाब जल के इस्तेमाल से बालों की यह समस्या दूर की जा सकती है। गुलाब जल बालों में जमा अतिरिक्त तेल को साफ कर उन्हें मुलायन और जानदार बनाता है। गुलाब जल से बाल मुलायम होते हैं, जड़ें मज़बूत और स्कैल्प भी मॉइश्चराइज़ हो जाता है।

स्किन के लिए

गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है, जिसे आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। टोनिंग त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी होती है। इसलिए चेहरा धोने के बाद एक कॉटन में थोड़ा गुलाब जल लेकर इससे अपना चेहरा साफ करें। इससे न सिर्फ चेहरे पर बची गंदगी साफ होगी बल्कि  खुले पोर्स भी बंद होंगे जिससे मुंहासों की दिक्कत ख़त्म होती है। इसके अलावा गुलाब जल से त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आता है। गुलाब जल चेहरे पर जमे अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है और उन बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकता है, जो मुंहासों का कारण बनते हैं।

झुलसी हुई त्वचा को आराम

गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे सनबर्न में इस्तेमाल करने से राहत मिलती है। यह सनबर्न के कारण त्वचा में होने वाली जलन या रैशेज़ इससे कम भी होते हैं। घर से निकलने से पहले अगर आप शरीर पर थोड़ा गुलाब जल लगा लेते हैं तो धूप का असर नहीं होगा और साथ ही ठंडक भी महसूस होगी।

झुर्रियों से छुटकारा

गुलाब जल का रोज़ाना इस्तेमाल आपके चेहरे से झुर्रियों को भी कम कर सकता है। तनाव, प्रदूषण और फिर सूरज की यूवी किरणों का असर सबसे ज़्यादा हमारी स्किन पर होता है। जिसकी वजह से समय से पहले चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान दिखने लगते हैं। ऐसे में गुलाब जल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। आप चाहें तो कॉटन की मदद से गुलाब जल चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर इससे फेस पैक भी तैयार कर सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.