Move to Jagran APP

Green Tea Beauty Tips: ग्रीन-टी देती है बालों को मज़बूती और त्वचा को निखार, जानें इसके अनेक फायदे

Green Tea Beauty Tips कोरोना वायरस लॉकडाउन के वक्त त्वचा पर निखार लाने के साथ बालों को करना है मज़बूत तो ऐसे ग्रीन-टी का इस्तेमाल।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 04:24 PM (IST)
Green Tea Beauty Tips: ग्रीन-टी देती है बालों को मज़बूती और त्वचा को निखार, जानें इसके अनेक फायदे
Green Tea Beauty Tips: ग्रीन-टी देती है बालों को मज़बूती और त्वचा को निखार, जानें इसके अनेक फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Green Tea Beauty Tips: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से देशभर में तीसरी बार लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में कई लोगों को अपनी देखभाल करने का अच्छा मौका मिल गया है। अगर आप भी आजकल अपनी त्वचा और बालों की देखभाल में लगी हैं, तो हम आपको बता रहे हैं एक चीज़ के बारे में जो न सिर्फ आपकी त्वचा पर निखार लाएगा बल्कि बालों को ख़ूबसूरत भी बनाएगा।

prime article banner
हम बात कर रहे हैं ग्रीन-टी की। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपके सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं। ये आपके चेहरे से झुर्रियों को ख़त्म करने के साथ ही निखार लाती है और बालों को भी मज़बूत बनाती है। 
 
ग्रीन-टी के 5 फायदे
 
1. पिंपल की परेशानी दूर करने के लिए ग्रीन-टी बैग को उबालने के बाद इसके पानी को रूई की मदद से पिंपल्स और इसके आस-पास के हिस्से में लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। दिन में तीन से चार बार इस पानी को लगाएं। कुछ दिनों तक हर रोज़ ऐसा करने पर पिंपल्स ख़त्म हो जाते हैं।
 
2. चेहरे पर निखार पाने के लिए एक ग्रीन-टी बैग को आधे कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने पर इस पानी में एक चम्मच शहद और 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।
 
3. झुर्रियों की परेशानी खत्म करने के लिए ग्रीन टी के पानी में चुटकीभर हल्दी और नींबू का रस मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें और लंबे वक्त तक त्वचा जवां दिखेगी। सेंसिटिव स्किन हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।
 
4. ये आपके बालों को झड़ना रोकने के साथ आपको लंबे-मज़बूत बाल देती है। इसके लिए आप 2-3 ग्रीन-टी बैग लें और एक कप पानी में उबाल लें। बालों को अच्छी तरह शैम्पू करने के बाद इस पानी से दोबारा अपने बालो धोएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।
 
5. प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी अक्सर देखने मिलती है। इसके लिए एक ग्रीन-टी बैग लें और इसे आधा कप पानी में उबाल लें। इस पानी से स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क हल्के पड़ने शुरू हो जाएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.