Move to Jagran APP

Grapeseed Oil Benefits: स्किन और बालों की समस्याओं से हैं परेशान, तो करें ग्रेपसीड तेल का इस्तेमाल

Grapeseed Oil Benefits For Skin स्किन और बालों के लिए अंगूर का तेल वरदान से कम नहीं है। ग्रेप सीड ऑयल में विटामिन-ई सी बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्‍सीडेंट और फैटी एसिड होते हैं जो स्किन और बालों को पोषित रखते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 05:05 PM (IST)
Grapeseed Oil Benefits: स्किन और बालों की समस्याओं से हैं परेशान, तो करें ग्रेपसीड तेल का इस्तेमाल
स्किन और बालों का पोषण करता है अंगूर का तेल।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरती पर ध्यान देना महिलाओं के लिए सबसे बड़ा काम है। किसी को अपने बालों से शिकायत है तो कोई स्किन की समस्याओं से परेशान है। स्किन और बालों की समस्याओं का उपचार करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नुस्खे अपनाती है। स्किन और बालों के लेकर कॉंशियस महिलाओं के लिए अंगूर का तेल बेस्ट ऑप्शन है। अंगूर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद भी होता है। स्किन और बालों के लिए अंगूर का तेल वरदान से कम नहीं है।

loksabha election banner

ग्रेप सीड ऑयल में विटामिन-ई, सी, बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट और फैटी एसिड होते हैं, जो स्किन और बालों को पोषित रखते हैं। इस तेल का इस्तेमाल स्किन पर सीरम के रूप में या फिर किसी दूसरे उत्पाद के साथ मिलाकर किया जा सकता है। अंगूर में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स जैसे- फेनोलिक एसिड, स्टिलबेन, एंथोसायनिन और प्रोएंथोसायडीन एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद है। अंगूर के यह सभी गुण बालों और स्किन को पोषण देते हैं। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल से स्किन और बालों का कैसे पोषण करें।

मुहांसे से राहत दिलाता है ये तेल:

अंगूर का तेल चेहरे के मुहांसे और स्किन ब्रेकआउट का बेहतर उपचार करता है। इसके रोगाणुरोधी गुण मुंहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारते है और ब्रेकआउट को रोकने के लिए स्किन पोर्स की अंदर से सफाई करते है।

स्किन को लचीला बनाता है:

इस तेल में विटामिन E और C पाया जाता है जो स्किन की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। ये ऑयल स्किन को मुलायम, चिकना और साफ करता है। स्किन में नमी के स्तर को बनाए रखता है साथ ही स्किन में लचीलापन भी पैदा करता है ।

रंगत निखारता है:

यह तेल स्किन की रंगत में निखार लाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट जिसे प्रोएंथोसाइनिडिन कहा जाता है ये रंग को गोरा करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से स्किन टोन में सुधार होता है।

सूरज की हानिकार किरणों से बचाता है:

शोध के मुताबिक इस तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते है। यूवीए किरणें मेलैनोसाइट्स को प्रभावित करती हैं, जिससे त्‍वचा का रंग काला पड़ने लगता है।

बालों के लिए बेहतरीन ऑयल है:

रूखे और बेजान बालों के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट है ये तेल। घूल मिट्टी और पॉल्यूशन से बाल बेजान होते रहते हैं ऐसे में ये तेल बालों को पोषण देता है। इस तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। 

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.