बरसों में घी का इस्तेमाल खाने का स्वाद और सेहत बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। लेकिन इसका उपयोग बस यहीं तक सीमित नहीं, बालों से जुड़ी समस्या हो या स्किन से। घी है हर एक समस्या का समाधान। अगर आप अभी तक इससे अंजान थे तो यहां दिए फेस और हेयर फैक को जरूर आजमाएं और फर्क महसूस करें।

1. घी-कोकोनट ऑयल हेयर पैक

सामग्री- दो टीस्पून शुद्ध घी, एक टीस्पून कोकोनट ऑयल

विधि- एक बोल में घी और कोकोनट ऑयल मिलाएं और 20 मिनट हेयर मसाज करें। कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से रूखे-बेजान बालों में चमक आ जाएगी।

2. बेसन-घी फेस पैक

सामग्री- एक टीस्पून बेसन, एक टीस्पून शुद्ध घी, थोड़ा-सा पानी

विधि- बोल में घी, बेसन और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धोएं। सर्दियों में ड्राई स्किन वाली स्त्रियां इसे चेहरे पर लगाएं।

3. घी-नींबू हेयर पैक

सामग्री- दो टीस्पून शुद्ध घी, चौथाई नींबू का रस

विधि- एक बोल में घी पिघलाने के बाद नींबू का रस मिला लें। तैयार मिश्रण को अच्छी तरह बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद शैंपू से बाल धोएं। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

4. शहद, घी, दूध का फेस पैक

सामग्री- एक टीस्पून शुद्घ घी, एक टीस्पून शहद, कुछ बूंदें कच्चा दूध

विधि- घी, शहद और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। सर्दियों में एक्स्ट्रा ड्राई स्किन वाली स्त्रियां इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरा चमक उठेगा।

शुद्घ घी के अनेक फायदे

- घी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

- इसमें बहुत सारे विटामिंस होते हैं। विटामिन ई कैंसर से लड़ने में मदद करता है, तो विटामिन डी शरीर में सूजन आने से रोकता है।

- अगर बार-बार सर्दी-खासी हो, मौसम बदलने पर बुखार आए, कमजोरी महसूस होती हो तो घी खाना फायदेमंद है। घी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।

- घी में मौजूद फैटी एसिड की वजह से खाना आसानी से पचता है। गैस, एसिडिटी, खट्टी डकारें परेशान नहीं करतीं।

- कब्ज हो जाए तो रात को गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच घी मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

- घी खाने से दिमाग की कार्यक्षमता में इजाफा होता है।

- घी बेहतरीन घरेलू मॉइयस्चराइजर है। रूखी त्वचा और रूखे बालों के लिए तो यह बेहद फायदेमंद है।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/pure-desi-ghee-ghi-clarified-melted-butter-healthy-fats-bulletproof-diet-concept-paleo-style-plan-glass-jar-silver-spoon-vintage-sackcloth_6861650.htm#page=1&query=ghee&position=26

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021