Move to Jagran APP

How To Grow Hair Faster: होने वाली है शादी? तो इन 6 तरीकों से जल्दी बढ़ा सकते हैं बाल

How To Grow Hair Faster अगर आप कुछ ही महीनों में शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं और बालों को जल्द से लंबा करना चाहती हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल काम का है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 12:26 PM (IST)
How To Grow Hair Faster:  होने वाली है शादी? तो इन 6 तरीकों से जल्दी बढ़ा सकते हैं बाल
How To Grow Hair Faster: होने वाली है शादी? तो इन 6 तरीकों से जल्दी बढ़ा सकते हैं बाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Grow Hair Faster: कुछ लोगों के बाल अपने आप ही जल्दी लंबे हो जाते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए बालों को लंबा करना आसान नहीं होता। अगर आप कुछ ही महीनों में शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं और बालों को जल्द से लंबा करना चाहती हैं, तो आपके लिए ये आर्टिकल काम का है।

loksabha election banner

हम आपको दे रहे हैं कम समय में बाल लम्बे करने के कुछ खास तरीके:

ऑइय मसाज

हफ्ते में कम से कम दो बार ज़रूर बालों में तेल लगाएं और मसाज करें। इससे आपके बालों की ग्रोथ को मदद मिलेगी। साथ ही ऑइल मसाज से बालों की जड़े मज़बूत होंगी और बाल घने भी होंगे। 

रोज़ाना शैम्पू न करें

अगर आपको रोज़ शैम्पू करने की आदत है तो कोशिश करें कि हफ्ते में दो-तीन बार से ज़्यादा शैम्पू न करें। शैम्पू में कई कैमिकल्स होते हैं जो आपके सिर के प्राकृतिक तेल को खत्म कर देते हैं। ये तेल आपके बालों के लिए बेहद ज़रूरी होता है।  

कंडिशनर करना न भूलें

शैम्पू करने के बाद कंडिशन ज़रूर करें। कंडिशनर आपके बालों को सॉफ्ट बनाता है और उन्हें टूटने से भी बचाता है। इसके साथ ही कंडिशनर कुयूटिकल्स को बंद भी करता है, जो आपके बालों का ऊपरी हिस्सा होता है।

बालों को ट्रिम कराते रहें

अगर आप चाहते हैं कि बालों जल्दी लम्बे हो जाएं तो इसके लिए आपके समय पर ट्रिम कराते रहना होगा। साथ ही इससे स्पलिट एंड्स भी नहीं होते, जिससे आपके बाल कम टूटेंगे और जल्दी बढ़ेंगे।

सही प्रोटीन लें

बालों को लंबा करने के लिए बाहरी देखभाल के साथ अंदरूनी देखभाल भी ज़रूरी है। इसके लिए आपको अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी। खाने में अंडे, दही और ड्राई फ्रूट्स ज़रूर खाएं।

हेयर अप्लायंस न करें इस्तेमाल

हेयर स्ट्रेटनर और बालों को कर्ल करने के अप्लायंस से बिल्कुल दूर रहें। इन अप्लायंस की हीट आपके बालों को नुकसान पहुचाती है। अपने बालों को इन प्रोडक्ट्स से जितना दूर रखें उतना आपके बालों के लिए अच्छा होगा।

बालों को कसकर न बांधें

बालों को कसकर बांधने से भी उन्हें नुकसान पहुंचता है। बालों को खींचना उन्हें कमज़ोर और नुकसान पहुंचा सकता है। रबर बैन्ड की जगह आप हेयर क्लिप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.