Move to Jagran APP

अंडरऑर्म्स के साथ ही बालों और पैरों की भी बदबू करें दूर, इन टिप्स एंड ट्रिक्स को आजमाकर

गर्मियों में पसीने की प्रॉब्लम अंडरऑर्म्स के अलावा बालों और पैरों में भी होती है जिससे दूर करने के लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन महज कुछ घरेलू नुस्खों से ही पाएं छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 03:00 PM (IST)
अंडरऑर्म्स के साथ ही बालों और पैरों की भी बदबू करें दूर, इन टिप्स एंड ट्रिक्स को आजमाकर
अंडरऑर्म्स के साथ ही बालों और पैरों की भी बदबू करें दूर, इन टिप्स एंड ट्रिक्स को आजमाकर

गर्मियों में पसीना ना सिर्फ आपको चिपचिपेपन बल्कि बदबू की भी परेशानी बन सकता है। ये समस्या सिर्फ अंडरआर्म्स तक ही सीमित नहीं, इसका असर पैरों और बालों पर भी देखने को मिलता है जो काफी शर्मिंदगी भरा होता है। मौसम कोई भी हो डिओ का इस्तेमाल हम अंडरआर्म की दुर्गंध को मिटाने के लिए करते ही हैं लेकिन बाकी का क्या। तो आज हम कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में जानेंगे जिससे बदबू तो दूर होगी ही आप दिनभर फ्रेश भी बने रहेंगे। 

loksabha election banner

इन हैक्स की लें मदद

परफ्यूम की खुशबू देर तक बनाए रखने के लिए आप इसे कलाई और गर्दन पर स्प्रे करें। इसे स्प्रे करने से पहले इन हिस्सों पर हल्की वैसलीन लगाएं। इसके अलावा, अपने साथ हमेशा वेट या बेबी टिश्यू रखें. गर्दन, कलाई या जिस हिस्से में आपको पसीना हो इससे पोछती रहें।

अंडरआर्म के लिए

इसके लिए आप बेशक डिओडरेंट का इस्तेमाल करें। लेकिन साथ ही साथ समय-समय यहां के अनचाहे बालों को भी हटाती रहें। बालों की वजह से भी काफी पसीना और बदबू होता है। साथ ही, नहाने के बाद आर्मपिट पर एक खीरे का टुकड़ा रगडें।इसके बाद डिओ लगाएं।

बालों की बदबू से ऐसे बचें

पसीने से आपके बालों से भी कई बार बदबू आती है। इसके लिए रोजाना शैम्पू के अलावा हेयर स्प्रे का भी इस्तेमाल करें।जिसे आप आसानी से घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में एक चौथाई कप गुलाबजल लें और इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छी तरह शेक करें। इससे आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।

पैरों की बदबू के लिए

इसके लिए आप बेकिंग सोडा की मदद लें। जूता पहनने से पहले इसे जूते के साथ मोजे पर भी डालें। इससे बदबू वाले बैक्टिरिया पैदा नहीं होंगे। इसके साथ ही, हफ्ते में दो-तीन बार आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पैरों को इसमें 10 मिनट डुबोकर रखें और फिर धो लें। फुटवेयर उतारने के बाद भी इस पर बेकिंग सोडा डालकर छोड़ दें। इतना ही नहीं, अगर आपके पैर में काफी पसीना होता है, तो कोई भी फुटवेयर पहनने से पहले किसी अच्छे टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें। इसकी जगह आप एंटी-पर्स्पिरेंट का भी यूज कर सकती हैं। इसके अलावा, रोज़ नहाते वक्त अपने पैरों को अच्छी तरह रगड़कर साफ करें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.