Move to Jagran APP

गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन और बदबू की समस्या से पाएं राहत, इन आसान उपायों को अपनाकर

स्त्रियों से लेकर पुरुषों तक की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं घने और चमकदार बाल जिसके लिए इन्हें जरूरत होती है खास ट्रीटमेंट की। तो कैस मैनेज करें अपने बाल जानें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 07:22 AM (IST)
गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन और बदबू की समस्या से पाएं राहत, इन आसान उपायों को अपनाकर
गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन और बदबू की समस्या से पाएं राहत, इन आसान उपायों को अपनाकर

गर्मियों में पसीने की वजह से बालों में चिपचिपेपन और बदबू की समस्या आम होती है और रोजाना बाल धोने और शैंपू करने से बालों के खराब होने की टेंशन रहती है। तो कैसे गर्मी के मौसम में रखें अपने बालों का ख्याल, इसके बारे में जानेंगे आज। 

loksabha election banner

1. गर्मियों में दो हफ्ते में कम से कम एक बार हेयर स्पा ज़रूर लें। इससे बालों की इंटेंस कंडिशनिंग होती है। हफ्ते में एक बार होममेड हेयर मास्क लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और बाल मज़बूत भी हो जाएंगे।

2. रूखे बालों के लिए माइल्ड क्रीमयुक्त शैंपू के साथ माइल्ड कंडिशनर का इस्तेमाल करें। यह स्कैल्प और फॉलिकल्स को हाइड्रेट रखता है और बालों को चमकदार बनाता है।

3. ऑयली बालों के लिए जेलयुक्त शैंपू और नैचरल कंडिशनर को यूज़ करें।

4. किसी भी तरह के मौसम में बालों की तेल मालिश करनी ज़रूरी है। सप्ताह में एक बार कोकोनट या जैतून के तेल से बालों की मसाज करें। इससे न सिर्फ आपको आराम और पोषण मिलता है बल्कि इससे सिर की त्वचा का रक्त संचार बढऩे से बाल भी मज़बूत बन जाते हैं।

5. मूस, जेल और हेयर स्प्रे के अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए। ये बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

6. जब आपके बाल अच्छी तरह हाइड्रेट हो जाएंगे तो वे रूखे नहीं रहेंगे, न ही दोमुंहें होंगे। इसलिए हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग मास्क अवश्य लगाएं। कंडीशनर भी दो मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

7. अगर आप काले, घने और मजबूत बाल चाहती हैं तो सिर की त्वचा भी स्वस्थ होनी जरूरी है। इसलिए अपने हेयर रिजीम में ट्रेडिशनल गर्म तेल की मालिश शामिल करें। यह न केवल तनाव दूर करती है, बल्कि सिर की त्वचा का रक्तसंचार भी बढ़ाती है।

8. कुछ लोगों को हर दिन बालों को धोना पसंद होता है। अगर आपकी आदत भी ऐसी है तो सर्दियों में इस आदत से बचें। हर तीसरे दिन बालों को धोएं। ऐसा करने से बाल अच्छे और साफ रहेंगे।

9. अगर बाल ज्य़ादा उलझे हुए हैं तो इन्हें ठीक करने के लिए चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले बालों की लेंथ पर कॉम्ब करें और फिर ऊपर की ओर कंघी करें। इस तरह बालों को एक सीमा तक टूटने से बचाया जा सकता है।10. दो टीस्पून ऑलिव ऑयल गर्म करके स्कैल्प पर मसाज करें। इससे जड़ों में नमी रहेगी और बाल कम टूटेंगे।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.