Move to Jagran APP

Beer Benefits For Skin & Hair: बालों के साथ चेहरे को भी चमका देगीं बीयर की कुछ बूंदें!

Beer Benefits For Skin Hair बीयर डे पर हम आपको बता रहे हैं कि बीयर के इस्तेमाल से आप कैसे खूबसूरत त्वचा के साथ हसीन बाल भी पा सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 09:13 AM (IST)
Beer Benefits For Skin & Hair: बालों के साथ चेहरे को भी चमका देगीं बीयर की कुछ बूंदें!
Beer Benefits For Skin & Hair: बालों के साथ चेहरे को भी चमका देगीं बीयर की कुछ बूंदें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beer Benefits For Skin & Hair: हर साल 7 अप्रैल को अमेरिका में राष्ट्रीय बीयर दिवस मनाया जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि बियर से आप कैसे खूबसूरत त्वचा के साथ हसीन बाल भी पा सकती हैं।

loksabha election banner

बीयर एक अल्कोहॉलिक पेय पदार्थ है, जो बार या फिर लिकर शॉप पर बिकती है। कई लोगों को इसकी लत लग जाती है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बीयर से आपको खूबसूरत त्वचा और बाल भी मिल सकते हैं। बीयर एक ऐसी अल्कोहल है जिसका इस्तेमाल अक्सर त्वचा और बालों के लिए भी किया जाता है। बीयर एक ऐसी क्लेंज़र है, जो डेड स्किन से छुटकारा दिला सकती है और त्वचा में लचीलापन ला सकती है। 

बीयर में विटामिन-बी, होप्स, कार्बोहाइड्रेट और यीस्ट होती है, जो त्वचा की सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती है। खासकर अगर इसे नींबू के रस में मिलाया जाए, तो इससे ब्लॉक्ड पोर्स साफ होंगे और त्वचा पर गहरे धब्बे भी हल्के हो जाएंगे। 

1. केला, शहद और बीयर फेसपैक

शहद

केला

अंडा

बीयर

ऐसे बनाएं

एक कटोरे में आधा केला, थोड़ा शहद और अंडे का पीला हिस्सा लेकर मिला लें। इससे आपके बालों में ग़ज़ब की शाइन आ जाएगी। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं।

2. बीयर और स्ट्रॉबेरी मास्क 

क्या आपको भी स्ट्रॉबेरीज़ पसंद हैं? तो कुछ को फेस पैक में भी यूज़ कर सकती हैं। स्ट्रॉबेरी और बियर फेस मास्क आपको दमकती और चमकती त्वचा देगा।

इसके लिए चाहिए:

तीन स्ट्रॉबेरीज़

बीयर

ऐसे बनाएं

तीन स्ट्रॉबेरीज़ को 2-3 बीयर की बूंदों के साथ पीस लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस फेसपैक से ब्लैकहेड्स के साथ व्हाइटहेड्स भी दूर हो जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को ग़ज़ब का निखार देती है। 

3. बीयर, नींबू शहद और ज़ैतून का तेल 

इसके लिए चाहिए:

2 बड़ा चम्मच ज़ैतून का तेल

2 बड़ा चम्मच शहद

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस 

बीयर 

ऐसे बनाएं

एक्ने फ्री त्वचा के लिए ज़ैतून का तेल, शहद, नींबू का रस और बीयर की कुछ बूंदों को एक कटोरे में मिला लें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें। ये फेसपैक उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जिनकी ऑयली त्वचा के साथ एक्ने होता है। 

4. बीयर, बादाम का तेल और अंडे

ये फेसपैक आपकी त्वचा से थकावट को दूर कर आपको ग्लो देगा।

इसके लिए चाहिए:

एक बड़ा चम्मच बीयर

अंडे की सफेदी

बादाम के तेल की दो बूंदे

ऐसे बनाएं

बीयर, अंडे की सफेदी और बादाम के तेल को मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे कुछ देर लगाएं और फिर धो लें। ये आपको साफ और चमकती हुई त्वचा देगा।

5. अंडे की सफेदी और नींबू का रस 

इसके लिए चाहिए:

बीयर

एक बड़ा चम्मच दही

नींबू का रस

अंडे की सफेदी

बादाम का तेल

ऐसे बनाएं

बीयर की कुछ बूंदों के साथ दही, नींबू का रस, अंडे की सफेदी और बादाम का तेल मिलाकर फेसपैक बना लें। चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें। फिर पानी से धो लें। इसे लगाकर आपको चेहरे पर निखार दिखेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.