Move to Jagran APP

Fruit Face Packs: आज़माएं इन 3 फलों के छिलकों का फेसपैक, टैनिंग-मुंहासे की समस्या होगी दूर

Fruit Face Packs क्या आप जानते हैं कि फलों के छिलके भी आपकी त्वचा के काफी काम आ सकते हैं। आमतौर पर हम चिलकों को फेंक देते है लेकिन ये भी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर गर्मी के मौसम त्वचा से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 01:49 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 01:49 PM (IST)
Fruit Face Packs: आज़माएं इन 3 फलों के छिलकों का फेसपैक, टैनिंग-मुंहासे की समस्या होगी दूर
आज़माएं इन 3 फलों के छिलकों का फेसपैक, टैनिंग-मुंहासे की समस्या होगी दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fruit Face Packs: अच्छी सेहत के लिए ताज़ा फलों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद ज़रूरी है। फलों में विटामिन्स, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की ज़रूरतों को पूरा कर उसे स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। फल सिर्फ शरीर की सेहत ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा की सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। मौसमी फल खाने से आपकी त्वचा को ज़रूरी पोषण मिलता है और वह हेल्दी और चमकदार दिखती है।   

loksabha election banner

लेकिन क्या आप जानते हैं, कि फलों के छिलके भी आपकी त्वचा के काफी काम आ सकते हैं। आमतौर पर हम चिलकों को फेंक देते है, लेकिन ये भी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर गर्मी के मौसम त्वचा से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती है। साथ ही धूप, पसीना, धूल की वजह से भी त्वचा बेजान हो जाती है, मुहांसे आ जाते हैं और टैनिंग सी समस्या अलग शुरू हो जाती है। अगर आप भी इन सभी मुश्किलों से गुज़रती हैं, तो हम बता रहे हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जिनकी मदद से आप चेहरे को साफ और चमकदार बना सकती हैं। 

संतरे के छिलके

फेस पैक्स में संतरे के छिलकों का उपयोग अक्सर किया जाता है। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर तीन चम्मच कच्चे दूध में संतरे का पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर पानी से धो लें। संतरे के छिलके से बना ये फेस पैक न सिर्फ आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा, बल्कि टैनिंग और मुंहासों से भी छुटकारा दिलाएगा। 

पपीते का छिलका

पपीता सेहत के लिए जितना फायदेमंद साबित होता है, उतने ही इसके छिलके भी फायदा पहुंचा सकते हैं। पपीते के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे न सिर्फ टैनिंग बल्कि रूखी त्वचा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

आम के छिलके

गर्मियों के मौसम की सबसे अच्छी बात है आम का आना। फलों के राजा आम का बेसब्री से इंतज़ार सभी को रहता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके छिलके भी त्वचा को काफी फायदें पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको आम के छिलकों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना है और सूखने पर पानी से धो लेना है। आम के छिलकों का फेस पैक आपको झुर्रियों और मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है। आप आम के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर भी बना सकती हैं। फिर इस पाउडर में गुलाब जल और आटे को मिलाकर पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल करें। 

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.