Move to Jagran APP

Fruit Face Masks: त्वचा पर जादूई चमक ला सकते हैं ये 5 फ्रूट फेस मास्क

Fruit Face Masks आपका चेहरा मुरझा गया है चेहरे पर एक्ने दाग़ धब्बे हो गए हैं। इसलिए अगर आप अपने चेहरे पर रौनक़ लाना चाहते हैं तो इन फलों के फेस पैक को ज़रूर आज़माएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 02:21 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 02:21 PM (IST)
Fruit Face Masks: त्वचा पर जादूई चमक ला सकते हैं ये 5 फ्रूट फेस मास्क
Fruit Face Masks: त्वचा पर जादूई चमक ला सकते हैं ये 5 फ्रूट फेस मास्क

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fruit Face Masks: आप चाहती हैं कि त्वचा हर वक्त खूबसूरत लगे तो इसके लिए आपको रोज़ाना स्किनकेयर रुटीन को फॉलो करना होगा। लेकिन सच्चाई ये है कि लॉकडाउन की वजह से हम अपनी त्वचा पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। कई बार हम यही सोचते हैं कि अगर बाहर नहीं जा रहे तो स्किन केयर में समय लगाने का क्या फायदा। साथ ही आपने ये भी देखा होगा कि आपके इस फैसले का त्वचा पर बुरा असर पड़ा है।  

loksabha election banner

आपका चेहरा मुरझा गया है, चेहरे पर एक्ने, दाग़, धब्बे हो गए हैं। इसलिए अगर आप अपने चेहरे पर रौनक़ लाना चाहते हैं, तो इन फलों के फेस पैक को ज़रूर आज़माएं। 

पपीते का फेस पैक: पपीता में एंज़ाइम मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को धीरे से स्क्रब करते हैं और इसे चमक देते हैं। इस फेस पैक के लिए आपको चाहिए पपीते के 2-3 बड़े टुकड़े और एक चम्मच गुलाबजल। इसे एक कटोरे में डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। ठंडे पानी से इसे धो लें।

तरबूज़ का फेस पैक: तरबूज़ सूरज की किरणों से बचाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को आराम पहुंचाता है और मॉइश्चराइज़ भी करता है। इसके लिए आपको चाहिए तरबूज़ के 2-3 टुकड़े, एक चम्मच दही और नींबू के रस की 2-3 बूंदें। इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा लें। फिर इसे पानी से धो लें।

केले का फेस पैक: केले में मॉइश्चराइज़िंग गुण और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आपके चेहरे को कई चीज़ों से बचाते हैं। इस मास्क के लिए, एक पका हुआ केला लें और उसमें शहद मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

सेब का फेस पैक: सेब में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा में ब्लड सर्क्यूलेशन को बढ़ावा देते हैं और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक सेब और एक बड़ा चम्मच शहद। इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें। बाद में पानी से धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.