Move to Jagran APP

Beetroot Peel Benefit: चुकंदर के छिलकों में है आपकी कई समस्याओं का समाधान, फायदे जानकर फेंकने से करेंगी परहेज

Beetroot Peel Benefit चुकंदर ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। लोग अक्सर इसके छिलके फेंक देते हैं लेकिन एक बार जब आप इसके फायदों के बारे में जान जाएंगे तो ऐसा नहीं करेंगी।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 24 Mar 2023 02:45 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 02:45 PM (IST)
Beetroot Peel Benefit: चुकंदर के छिलकों में है आपकी कई समस्याओं का समाधान, फायदे जानकर फेंकने से करेंगी परहेज
Beetroot Peel Benefit: चुकंदर के छिलकों में है आपकी कई समस्याओं का समाधान, फायदे जानकर फेंकने से करेंगी परहेज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beetroot Peel Benefit: स्वस्थ्य शरीर से लेकर त्वचा की सुंदरता तक चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो हर किसी को पता है। ये सब्जी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और इसमें मैंगनीज, पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, आयरन और विटामिन्स जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अपने दैनिक आहार में चुकंदर को शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प है। लेकिन चुकंदर के छिलकों को फेंक देना? क्या यह सही है? आप कहेंगे हां, क्यों नहीं। लेकिन जब हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे तब आपको भी जानकर हैरानी होगी।

loksabha election banner

क्योंकि चुकंदर ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। लोग अक्सर इसके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन एक बार जब आप इसके फायदों के बारे में जान जाएंगे तो आप चुकंदर के छिलकों को फेंकेंगे नहीं। तो चलिए जानते हैं चुकंदर के छिलके के फायदों के बारे में-

चुकंदर के छिलके का लिप स्क्रब-

ठंडी हवाएं हो या फिर गर्म इसका असर हमारी त्वचा पर जरूर पड़ता है और सबसे पहले हमारे होंठ रूखे होने लगते हैं। ये हवाएं हमारे चेहरे के साथ-साथ होठों भी नमी चुरा ले जाती हैं। ऐसे में इस समस्या का हल चुकंदर के छिलके के पास है। इसके लिए चुकंदर के छिलकों को कद्दूकस कर लें और फिर इसमें चीनी मिलाकर अपनी उंगलियों की मदद से होठों पर मसाज करें। इस स्क्रब की मदद से होठों पर जमी डेड स्किन सेल्स दूर हो जाएंगी और आपके होठों की प्राकृतिक सुंदरता वापस आ जाएगी।

चुकंदर के छिलके का टोनर-

चुकंदर के छिलके से आप टोनर बना सकते हैं। इसके लिए चुकंदर के छिलकों को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह इस पानी को छानकर एक बोतल में रख लें। अब आप इस मिश्रण को त्वचा पर टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोजाना लगाने से आपके चेहरे की ताजगी बरकरार रहेगी और आपके चेहरे को एक हेल्दी ग्लो भी मिलेगा।

चुकंदर के छिलके का फेस मास्क-

चुकंदर में मौजूद विटामिन सी हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है। अगर आप अपनी त्वचा की चमक वापस पाना चाहते हैं तो चुकंदर के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुकंदर के छिलकों को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। जब पानी का रंग बदलने लगे तो छिलका निकालकर उसमें नींबू का रस मिला दें। अब इस मिश्रण से चेहरे की मसाज करते हुए इसे आधे घंटे तक सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ चेहरे पर निखार आएगा बल्कि डेड स्किन सेल्स भी दूर हो जाएंगे।

डैंड्रफ के लिए चुकंदर के छिलके-

चुकंदर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो इसका इलाज करने के लिए आप चुकंदर के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चुकंदर के छिलके के रस में सिरका और नीम का पानी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। निर्धारित समय के बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपका स्कैल्प पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

खुजली के लिए चुकंदर के छिलके-

चुकंदर के छिलके आपके बालों में होने वाली खुजली के इलाज में बेहद फायदेमंद होते हैं। चुकंदर के छिलके के अंदरूनी हिस्से को स्कैल्प पर रगड़ें। ऐसा करने से न सिर्फ आपको खुजली से राहत मिलेगी बल्कि डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएंगे। छिलके को रगड़ने के 15 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.