Move to Jagran APP

How Fashion Affects Health: बेल्ट से लेकर बैग्ज़ तक, कैसे फैशन पहुंचाता है आपकी सेहत को नुकसान

How Fashion Affects Health आज हम बता रहे हैं ऐसी ही 7 चीज़ों के बारे में जो फैशनेबल तो हैं लेकिन आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 04:49 PM (IST)
How Fashion Affects Health: बेल्ट से लेकर बैग्ज़ तक, कैसे फैशन पहुंचाता है आपकी सेहत को नुकसान
How Fashion Affects Health: बेल्ट से लेकर बैग्ज़ तक, कैसे फैशन पहुंचाता है आपकी सेहत को नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How Fashion Affects Health: अक्सर हम वहीं चीज़ें खरीदते हैं, जो ट्रेंड में होती हैं। ट्रेंडी होने की वजह से हम खरीद तो लेते हैं, लेकिन कई बार हमें पछतावा भी होता है। ऐसा ज़्यादातर महिलाओं के साथ होता है, जिन्हें ट्रेंड को फॉलो करना पसंद होता है इसलिए वे फैशनेबल कपड़े खरीद तो लेती हैं, लेकिन इससे इनके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है।

loksabha election banner

ऐसी चीज़ों में एंडरगार्मेंट्स से लेकर बेल्ट और हैंडबैग्स भी आते हैं। आज हम बता रहे हैं ऐसी ही 7 चीज़ों के बारे में जो फैशनेबल तो हैं लेकिन आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं।  

हील्स

क्या आप जानती हैं कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को पैरों से जुड़ी समस्याएं ज़्यादा होती हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है हील्स। आप इन्हें जितना ज़्यादा पहनेंगी, उतना ही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचेगा। इसके अलावा हील्स पहनने से शरीर का पॉश्चर भी ख़राब होता है।

शेपवियर

हम में से कई महिलाएं शरीर के एक अच्छे आकार के लिए शेपवियर का इस्तेमाल रोज़ाना करती हैं। इसे पहनने से भले ही आपका फिगर परफेक्ट दिखता हो, लेकिन ये इतना कसा हुआ होता हैं कि ये आपके डाइजेस्ट ट्रैक्ट को भी बुरी तरह दबाता है। जिसकी वजह से एसिड रीफलक्स और पेट दर्द जैसी दिक्कत आ सकती है। इसलिए शेपवियर को रोज़ाना न पहनकर खास मौकों के लिए ही रखें।

स्किनी जीन्स

स्किनी जीन्स या फिर टाइट्स आपके पैरों की नसों को दबाती हैं, जिसकी वजह से खून का प्रसार कम हो जाता है। सिर्फ यही नहीं, स्किनी जीन्स आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है। इसकी वजह से फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है।

लेस वाले अंडरगार्मेंट्स

क्या आपको भी सैटिन और लेस वाले अंडरगार्मेंट का शौक़ है। अगर हां, तो लेस और सैटिन का कपड़ा त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। लेस से त्वचा पर चकत्ते और जलन भी हो सकती है।

थॉन्ग

अगर आपको भी थॉन्ग पसंद है, जो आपके लिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है। क्या आप जानती हैं कि थॉन्ग पहनने से इंफेक्शन आसानी से हो सकता है। आपके बैठने, उठने यहां तक कि हिलने से भी थॉन्ग के कपड़े रेक्टल बैक्टीरिया योनि, यहां तक कि ब्लैडर तक पहुंच सकता है।

चप्पलें

आप मानें या न मानें, लेकिन चप्पलें सबसे खराब फुटवियर्स में से एक हैं। इन्हें अगर लंबे समय तक पहना जाए, तो ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके स्ट्रैप्स और सोल पैरों को संतुलित नहीं रखती। साथ ही फ्लैट चप्पलें ज़्यादा समय तक पहनने से पैरों की मांसपेशियों और हड्डियों में चोट का कारण बन सकती हैं। 

बड़े बैग

हम सभी को बड़े बैग्ज़ पसंद आते हैं, क्योंकि आप इसमें कई सारा सामान कैरी कर सकती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इसका भार इतना बढ़ा लें कि आपकी सेहत भी इसका असर पड़ने लगे। भारी बैग्ज़ की वजह से कंधों, गर्दन, पीठ और यहां तक कि जोड़ों में भी दर्द हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.