नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नींद पूरी नहीं होने का जितना असर आपकी सेहत पर पड़ता है, उतना ही असर आपकी आंखों पर भी दिखता है। कंप्यूटर पर जायादा समय तक काम करना, देर रात तक जागना, या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखें थक जाती है। आप जानते हैं ना कि हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं, इसीलिए उनकी खास देखभाल की जरूरत होती है। थकी हुई आंखें ना सिर्फ देखने में अच्छी लगती, बल्कि उनमें दर्द भी होता है। आप भी आंखों की थकान को दूर करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ खास उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप अपनी आंखों की थकान दूर कर सकती हैं।

आंखों की पफीनेस दूर करने के लिए कोल्ड स्पून हैक का सहारा लें:

आंखों की थकान दूर करने के लिए आपको आंखों की पफनेस को कम करना होगा। आंखों का पफीपन दूर करने के लिए आप कोल्ड स्पून हैक का फॉर्मूला अपना सकती है। मेटल के दो चम्मच को रात को फ्रिजर में रख दें, और इन ठंडे चम्मच को सुबह आंखों के घेरे के नीचे रखें और धीरे-धीरे दबाएं। कोल्ड स्पून आंखों की रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके आंखों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

आई मास्क लगाएं:

आंखों की थकान दूर करने के लिए दूसरा बेस्ट तरीका है आई मास्क का इस्तेमाल करें। बाजार में कई तरह के आई मास्क मिलते हैं, आप उनको आंखों पर इस्तेमाल कर सकती है। आप चाहें तो आई मास्क को इस्तेमाल करने से पहले फ्रिजर में रख दें, और उसके ठंडा होने पर उसको आंखों पर इस्तेमाल करें। आई मास्क ना सिर्फ आंखों की थकान दूर करेगा बल्कि आंखों को नरिश भी करेगा।

इलाज से बेहतर है रोकथाम:

कहावत है ना कि इलाज से बेहतर रोकथाम है। आपकी आंखों की थकान नींद की कमी के कारण होती है, इसलिए बेहतर है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें। नींद पूरी रहेगी तो आंखों में थकान कम रहेगी। आप रात को सोने के लिए सोफ्ट और सिल्की कवर के तकिए का इस्तेमाल करें। ताकिया आरामदायक होगा तो उससे किसी तरह की आंखों के पास रगड़ लगने का डर नहीं रहेगा।

आंखों पर आई बाम का करें इस्तेमाल:

आंखों की थकान दूर करने के लिए आप आई बाम का भी इस्तेमाल कर सकती है। ध्यान रखें कि बाम आंखे के बाहर धीरे-धीरे चारों तरफ लगाएं। बाम आंख के बाहर ही रहें, अंदर नहीं जाए। आई बाम आंखों के पास ब्लड के फ्लों को ठीक रखेगी और सूजन कम करेगा।

                     Written By: Shahina Noor

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस