Move to Jagran APP

Eyes Tiredness Reduce: चार तरीकें जिन्हें अपना कर आप आंखों की थकान दूर कर सकती हैं- जानिए

Eyes Tiredness Reduce थकी हुई आंखें ना सिर्फ देखने में अच्छी लगती बल्कि उनमें दर्द भी होता है। आप भी आंखों की थकान को दूर करना चाहती हैं तो इन उपायों को अपनाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 11:00 PM (IST)
Eyes Tiredness Reduce: चार तरीकें जिन्हें अपना कर आप आंखों की थकान दूर कर सकती हैं- जानिए
Eyes Tiredness Reduce: चार तरीकें जिन्हें अपना कर आप आंखों की थकान दूर कर सकती हैं- जानिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नींद पूरी नहीं होने का जितना असर आपकी सेहत पर पड़ता है, उतना ही असर आपकी आंखों पर भी दिखता है। कंप्यूटर पर जायादा समय तक काम करना, देर रात तक जागना, या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखें थक जाती है। आप जानते हैं ना कि हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं, इसीलिए उनकी खास देखभाल की जरूरत होती है। थकी हुई आंखें ना सिर्फ देखने में अच्छी लगती, बल्कि उनमें दर्द भी होता है। आप भी आंखों की थकान को दूर करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ खास उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप अपनी आंखों की थकान दूर कर सकती हैं।

loksabha election banner

आंखों की पफीनेस दूर करने के लिए कोल्ड स्पून हैक का सहारा लें:

आंखों की थकान दूर करने के लिए आपको आंखों की पफनेस को कम करना होगा। आंखों का पफीपन दूर करने के लिए आप कोल्ड स्पून हैक का फॉर्मूला अपना सकती है। मेटल के दो चम्मच को रात को फ्रिजर में रख दें, और इन ठंडे चम्मच को सुबह आंखों के घेरे के नीचे रखें और धीरे-धीरे दबाएं। कोल्ड स्पून आंखों की रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके आंखों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

आई मास्क लगाएं:

आंखों की थकान दूर करने के लिए दूसरा बेस्ट तरीका है आई मास्क का इस्तेमाल करें। बाजार में कई तरह के आई मास्क मिलते हैं, आप उनको आंखों पर इस्तेमाल कर सकती है। आप चाहें तो आई मास्क को इस्तेमाल करने से पहले फ्रिजर में रख दें, और उसके ठंडा होने पर उसको आंखों पर इस्तेमाल करें। आई मास्क ना सिर्फ आंखों की थकान दूर करेगा बल्कि आंखों को नरिश भी करेगा।

इलाज से बेहतर है रोकथाम:

कहावत है ना कि इलाज से बेहतर रोकथाम है। आपकी आंखों की थकान नींद की कमी के कारण होती है, इसलिए बेहतर है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें। नींद पूरी रहेगी तो आंखों में थकान कम रहेगी। आप रात को सोने के लिए सोफ्ट और सिल्की कवर के तकिए का इस्तेमाल करें। ताकिया आरामदायक होगा तो उससे किसी तरह की आंखों के पास रगड़ लगने का डर नहीं रहेगा।

आंखों पर आई बाम का करें इस्तेमाल:

आंखों की थकान दूर करने के लिए आप आई बाम का भी इस्तेमाल कर सकती है। ध्यान रखें कि बाम आंखे के बाहर धीरे-धीरे चारों तरफ लगाएं। बाम आंख के बाहर ही रहें, अंदर नहीं जाए। आई बाम आंखों के पास ब्लड के फ्लों को ठीक रखेगी और सूजन कम करेगा।

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.