Move to Jagran APP

Cold Water Skin Benefits: ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने के 4 बड़े फायदे जानिए

Cold Water Skin Benefits आप सुबह-सुबह चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करते हैं तो चेहरे की पफनेस कम होगी साथ ही रात में स्किन पर बनने वाले ऑयल से भी छुटकारा मिलेगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:10 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 05:10 PM (IST)
Cold Water Skin Benefits: ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने के 4 बड़े फायदे जानिए
Cold Water Skin Benefits: ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने के 4 बड़े फायदे जानिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की चमक को बरकरार रखने का सफल और प्रभावी तरीका है, आप सुबह- सुबह बिस्तर से उठकर चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें। आपने कई बार नोटिस किया होगा कि जब हम बिस्टर से उठते हैं तो हमारा चेहरा कुछ फूला हुआ या पफी सा दिखता है।

loksabha election banner

चेहरे पर पफीनेस का सबसे बड़ा कारण है, कि जब हम सोते हैं तो हमारी कोशिकाएं रिजनरेट होती हैं। इसलिए स्किन पर रोम छिद्रों अधिक खुलते है और चेहरा पफी दिखता है। इसके अलावा भी चेहरे पर पफीनेस के और भी कई कारण हो सकते हैं, जैस नींद का कम आना, तनाव और कई बार फूड एलर्जी भी चेहरे के फूलने का कारण हो सकता है।

आप सुबह-सुबह चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करते हैं तो चेहरे की पफनेस कम होगी, साथ ही रात में स्किन पर बनने वाले ऑयल से भी छुटकारा मिलेगा। ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करके आपको सुबह-सुबह ताज़गी का अनुभव होगा। आइए आपको बताते हैं कि ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने से स्किन को क्या-क्या फायदे होते हैं।

फाइन लाइन और झुर्रियों को दूर करेगा ठंडा पानी:

आइस्क्यूब से चेहरे को रगड़ने के जितने स्किन को फायदे है, उतने ही ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने के है। ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने से स्किन जवा और तरोताजा दिखती है। ठंडा पानी चेहरे पर मौजूद झुर्रियों और लाइनों को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए रोज सुबह ठंडे पानी से चेहरा वॉश करें।

डल स्किन से निजात दिलाएगा ठंडा पानी:

चेहरे को ठंडे पानी से धोने से स्किन की डलनेस कम होती है। ठंडा पानी आपकी स्किन को तरोताजा रखता है और आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। ठंडा पानी आपकी स्किन के लिए अधिक रक्त पंप करता है जिससे स्किन अधिक साफ दिखती है।

स्किन पोर्स को बंद करता है ठंडा पानी

ठंडे पानी से चेहरा धोने से आपके चेहरे के छिद्र बंद हो जाते हैं। आप गर्म पानी से अगर अपना चेहरा वॉश करते हैं तो चेहरे के स्किन पोर्स को बंद करने के लिए ठंडे पानी को चेहरे पर लगाएं। ठंडा पानी आपकी आंखों को भी रोशन करेगा, आपकी आंखे तरोताजा दिखेंगी।

सूरज की हानिकारक प्रभाव से बचाता है ठंडा पानी

ठंडा पानी सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। ठंडे पानी सुरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को चेहरे से कम करता है। खुले हुए स्किन पोर्स को बंद करता है।

           Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.