Move to Jagran APP

Natural Glowing Skin: नैचुरल ग्लोइंग त्वचा के लिए आज़माएं ये 6 तरीके!

Natural Glowing Skin कोरोना वायरस महामारी में एक चीज़ ये अच्छी हुई कि हम सभी को घर पर रह कर अपनी त्वचा की देखभाल करने का काफी समय मिल गया। आइए जानें कैसे आसान तरीकों से त्वचा को बेहतर बना सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 03:46 PM (IST)
Natural Glowing Skin: नैचुरल ग्लोइंग त्वचा के लिए आज़माएं ये 6 तरीके!
नैचुरल ग्लोइंग त्वचा के लिए आज़माएं ये 6 तरीके!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Natural Glowing Skin: नैचूरल ग्लोइंग स्किन हर महिला की ख्वाहिश होती है। कोरोना वायरस महामारी में एक चीज़ ये अच्छी हुई कि हम सभी को घर पर रह कर अपनी त्वचा की देखभाल करने का काफी समय मिल गया। आज हम बता रहे हैं कि कैस घर पर रह कर ही आप आसानी तरीकों से अपनी त्वचा को बेहतर बना सकती हैं। 

loksabha election banner

1. अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें

अगर आपकी त्वचा सही तरीके से हाइड्रेट नहीं है, तो वह मुरझाई लगने लगेगी। समय से पहले झुर्रयों और लाइनों से बचने के लिए सुबह शाम त्वचा को क्रीम से हाइड्रेट करें और साथ ही खूब पानी पिएं। 

2. समझें कि आपकी त्वचा किस तरह की है 

त्वचा की बेहतरी और ग्लो पाने के लिए, ये जानना बेहद ज़रूरी है कि स्किन किस तरह की है। ऑयली है, रूखी या फिर दोनों का मिश्रण। अगर त्वचा ड्राई है, तो उसे हाइड्रेट करना ज़रूरी है, वहीं अगर नाज़ुक है, तो कठोर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

3. टोनर का इस्तेमाल 

क्लिंसिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग के लिए एक अच्छे टोनर में इंवेस्ट करें। त्वचा को साफ करने के बाद उस पर टोनर और फिर  मॉइश्चराइज़र लगाएं। इससे आपकी त्वचा का पीएच स्तर बना रहेगा और पोर्स भी छोटे होंगे। 

4. स्क्रब करना न भूलें 

हफ्ते में दो बार डेड सेल्स को दूर करने के लिए स्क्रब करें। नियमित रूप से स्क्रब करने से ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ता है और त्वचा चिकनी और कोमल बन जाती है।  

5. सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल 

त्वचा को सूरज की किरणों से बचाना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि वे आपका प्राकृतिक ग्लो छीन सकती हैं। सनस्क्रीन त्वचा को मुरझाने, गहरे धब्बे, सनटैनिंग, झुर्रियों और यहां तक कि कैंसर से भी बचाती है।

6. खाने में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें 

इन सबके साथ ही त्वचा को अंदर से भी पोषण देने की ज़रूरत होती है। प्राकृतिक ग्लो के लिए, अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स को ज़रूर शामिल करें। अंगूर, बैरीज़ और नट्स ज़रूर खाएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.