Move to Jagran APP

Home Made Cleansers: त्वचा को देनी है नई जान, तो घर पर बनाएं ये 5 क्लिंज़र

Home Made Cleansers ट्रीटमेंट का असर तब तक नहीं दिखेगा जब तक चेहरे की क्लिंसिंग सही तरीके से न हो। इसलिए एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि किसी भी स्किन केयर ट्रीटमेंट या घरेलू उपचार का सबसे अहम हिस्सा होता है क्लिंसिंग।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 04:11 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 04:11 PM (IST)
Home Made Cleansers: त्वचा को देनी है नई जान, तो घर पर बनाएं ये 5 क्लिंज़र
त्वचा को देनी है नई जान, तो घर पर बनाएं ये 5 क्लिंज़र

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Made Cleansers: महिलाएं हों या फिर पुरुष, ऐसा कोई नहीं जिसकी ख्वाहिश बेदाग़ और साफ त्वचा की न हो। इसे पाने के लिए आप घरेलू से लेकर महंगे से महंगा उपाय आज़माती हैं। लेकिन इन सभी ट्रीटमेंट का असर तब तक नहीं दिखेगा जब तक चेहरे की क्लिंसिंग सही तरीके से न हो। इसलिए एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि किसी भी स्किन केयर ट्रीटमेंट या घरेलू उपचार का सबसे अहम हिस्सा होता है क्लिंसिंग। इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपनी त्वचा के टाइप को लेकर भी असमंजस में रहते हैं। इसलिए सबसे पहले ये पता लगाएं कि आपकी त्वचा कैसी है। इसके बाद आता दूसरा और मुश्किल काम, बाज़ार में मौजूद हज़ारों तरह के प्रोडक्ट्स में से अपने लिए सही प्रोडक्ट ढूंढ़ना।  

loksabha election banner

आपकी त्वचा चाहे जैसी भी हो, उसका सांस लेना सबसे ज़रूरी है। आप स्किन केयर रुटीन को जितना नज़रअंदाज करेंगे, उतनी ही आपकी परेशानियां बढ़ेंगी और आपकी त्वचा चमक और ग्लो खो देगी। लेकिन इसके लिए बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर है होममेड क्लिंजर। अगर आप भी अपने घर में मौजूद चीज़ों से एक अच्छा क्लिंज़र बनाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें। 

5 नेचुरल क्लींजर जो त्वचा को देंगे ग्लो और चमक

1. नींबू और संतरे का छिलका

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप अपने पोर्स यानी रोम छिद्र को साफ करना चाहती हैं, तो नींबू और संतरे का छिलका आपके काफी काम आएगा। 10 छोटे चम्मच बादाम का तेल, दस छोटे चम्मच जैतून का तेल और नींबू के रस को मिला लें और एक बोतल में स्टोर कर लें। अब पेस्ट बनाने के लिए छोटा चम्मच ड्राइ संतरे के छिलकों के पाउडर को लें और इसमें एक चम्मच मिश्रण मिला लें। अब इसे त्वचा पर आराम से मसाज करें। आंखों के पास के एरिया को न भूलें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी हेटगी और धीरे-धीरे डेड स्किन ऊपर आने लगेगी।

2. टमाटर 

जब बात हो नैचुरल क्लिंज़र की तो सबसे ऊपर नाम आता है टमाटक का। इसके लिए आपको सिर्फ आधे टमाटर को अपने चेहरे पर घिसना है। इसके बाद मुंह को धो लें। यह न सिर्फ आपकी त्वचा साफ करेगा बल्कि पोर्स को भी खोलने, स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में मदद करेगा। 

3. पपीता 

खासकर अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो पपीता आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए दूध में पपीते को मैश करें और इसमें ओटमील मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें। यह न सिर्फ आपकी स्किन को साफ करेगा बल्कि टैन और दाग़-धब्बे भी दूर करने में मदद करेगा। 

4. दही

दही, ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले दो छोटे चम्मच दही से रोज़ाना मसाज करें और फिर पानी से धो लें। यह आपकी स्किन को साफ रखेगा। 

5. मुल्तानी मिट्टी 

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी एक नैचुरल क्ले है, जिसका इस्तेमाल सदियों से त्वचा को साफ करने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी के दो छोटे चम्मच लें और उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर और पानी मिला लें। इस पैक से चेहरे को गीला कर मसाज करें और धो लें।

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.