नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Foods for Younger Skin: बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बारे में सोचने की जगह अगर आप खानपान संबंधी आदतों पर फोकस करेंगी तो ये ज्यादा बेहतर और फायदेमंद होगा। आपको बस अपनी डाइट में कुछ फल और सब्जियों को शामिल करना है। इन फूड आइटम्स में मौजूद पोषक तत्व स्किन को अंदर से नौरिश कर उसे लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखते हैं।

1. गाजर

गाजर में मौजूद पोषक तत्व सेहत से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद हैं। तो अगर आप बढ़ती उम्र के असर को कम करना चाहती हैं तो गाजर को जरूर अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। बीटा कैरोटिन और विटामिन ए से भरपूर होता है गाजर को ऐसे खाएं या फिर इसका जूस पीएं, आपको मिलेगी बेदाग और जवां त्वचा।

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है तो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है हल्दी। जिससे आप डॉर्क स्पॉट्स से लेकर एक्ने, एजिंग और सनबर्न जैसी कई समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। हल्दी खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही उम्र के असर को भी कम करने का काम करती है।

3. टमाटर

टमाटर में अच्छी-खासी मात्रा में लाइकोपीन मौजूद होता है जो स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। इसके साथ ही लाइकोपीन स्किन को भी हेल्दी रखता है। टमाटर का एक छोटा टुकड़ा लेकर इससे चेहरे की मसाज करें या फिर इसे सलाद के रूप में खाएं, हर तरह से ये आपकी स्किन को फायदा ही पहुंचाएगा।

4. शकरकंद

शकरकंद में विटामिन सी और कैरोटिनॉयड्स भरपूर मात्रा में होता है तो इसके सेवन से कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है साथ ही ये तत्व स्किन को अंदर से नौरिश करने का काम करते हैं। तो इसे भी खाना फायदेमंद होता है।

5. पपीता

पपीते में ऐसे कई एंजाइम मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते हैं। पपीते में सबसे ज्यादा मात्रा में पॉपेन एंज़ाइम होता है जिससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही ये एक्ने और ऑयली स्किन की प्रॉब्लम भी दूर करता है।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh