नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Fall Causes: बारिश के सीज़न में तो बाल झड़ते ही हैं...ये बात अक्सर ही सुनने को मिल जाती है लेकिन बाल झड़ने के लिए पूरी तरह से मानसून सीज़न को जिम्मेदार ठहराना सही नहीं, इसके पीछे और भी कई वजहें हो सकती हैं जिनमें से एक है आपका खानपान। बहुत ज्यादा शुगर प्रोडक्ट्स, प्रोसेस्ड फूड और ऑयली आइटम्स बालों के तेजी से गिरने की वजह बन सकते हैं।

मीठी चीज़ें

चीनी स्कैल्प पर रहने वाले बैक्टीरिया का एक तरह से फूड है, जिससे सूजन, संक्रमण, डैंड्रफ, ब्रेकआउट और स्किन की और भी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा चीनी के सेवन से आपके बालों को कमजोर होने लगते हैं और तेजी से गिरने लगते हैं। 

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड में कई तरह के प्रिर्जर्वेटिव्स और आर्टिफिशियल चीज़ें मिली होती हैं, जो बालों को कमजोर करने का काम करते हैं। इसके अलावा इनमें नमक और सैचुरेटेड फैट (संतृप्त वसा) भी उच्च मात्रा में होते हैं। तो प्रोसेस्ड फूड को जितना हो सके अवॉयड करें। इनकी जगह ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में जगह दें क्योंकि इनमें पाया जाने वाला फाइबर बालों को मजबूत बनाता है।

एल्कोहल

एल्कोहल बालों के रोम को ड्राय कर देता है जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं। शराब के सेवन से मुंहासों की भी परेशानी बढ़ जाती है।

दूध

दूध में कैसिइन होता है, ऐसा प्रोटीन जो बालों के रोम को ड्राय कर देता है और उन्हें पतला बनाता है। दही और पनीर में यही प्रोटीन होता है। तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स से पूरी तरह परहेज करना चाहिए।

तले-भुने फूड आइटम्स

तले हुए खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट होता है, इससे भी बालों के रोम छिद्र ड्राय हो जाते हैं और वो तेजी से गिरने लगते हैं। हफ्ते में एक बार फ्राइड फूड्स के सेवन से कोई नुकसान नहीं, लेकिन बहुत ज्यादा खाने से बचें। 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh