Move to Jagran APP

बेदाग और खूबसूरत चेहरे के लिए रोजाना फॉलो करें ये बेसिक स्किन केयर रूटीन

दाग-धब्बे रहित त्वचा की चाहत किसे नहीं होती लेकिन इसके लिए कुछ बहुत ही बेसिक चीज़ें होती हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होता है। जिसमें न ही कोई पैसे खर्च होते हैं न बहुत ज्यादा मेहनत लगती है। जानेंगे इस क्या हैं ये टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:19 AM (IST)
बेदाग और खूबसूरत चेहरे के लिए रोजाना फॉलो करें ये बेसिक स्किन केयर रूटीन
ग्लोइंग और दाग-धब्बों रहित स्किन पाकर खुश युवती

बेदाग चेहरा सिर्फ आपकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी अच्छी सेहत की ओर भी इशारा करता है, लेकिन इसे पाने और बरकरार रखने के लिए कुछ बहुत ही सिंपल से रूटीन को फॉलो करना पड़ता है जिसकी ओर हमारा ध्यान नहीं जाता। जैसे गर्म पानी से चेहरा न धोना, चेहरे को मॉयस्चराइजर रखना, पिंपल से बचाव के लिए ऑयली फूड्स अवॉयड करना आदि। तो आज हम आपसे कुछ ऐसे ब्यूटी रूटीन शेयर करेंगे जिनकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किए पा सकती हैं बेदाग और खूबसूरत चेहरा।

loksabha election banner

1. सुबह उठते के बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धोएं। ये काम आप नहाते वक्त भी कर सकती हैं। बस ध्यान रहें कि पानी बहुत ज्यादा ठंडान नहीं होना चाहिए। ठंडा पानी स्किन पोर्स को टाइट करता है और इससे चेहरा फ्रेश लगता है। 

2. कोई भी फेस पैक लगाने से पहले स्टीम ज़रूर लें। स्टीम की जगह आप एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें और इससे अपना चेहरा थपथपा कर हल्के हाथ से पोंछे। इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाएंगे और फेस मास्क गहराई तक स्किन की सफाई करेगा।

3. फेयर स्किन के लिए आप सुबह नहाने या रात में सोने से पहले 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

4. क्लीयर और फ्लॉलेस स्किन के लिए पपीते का इस्तेमाल करें। पपीते का गूदा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े। 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। पपीता में मौजूद पैपेन एंजाइम के साथ ही विटामिन A, B, C और K होता है, जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

5. ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में एक बार संतरे के छिलके से बने मास्क की मदद लें। इसके लिए आपको एक्सट्रा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बस संतरे के छिलके को गुलाबजल के साथ मिलाकर पीस लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद धो लें। 

Pic credit- 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.