दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात के दिनों में त्वचा में बदलाव सामान्य बात है। वहीं, इस सीजन में होंठों की खूबसूरती भी कम हो जाती है। इसके लिए बरसात के दिनों में सेहत के साथ-साथ त्वचा की उचित देखभाल करें। बयूटीशन की मानें तो बरसात के मौसम में असमान्य तापमान और हवा में नमी के चलते होंठ की परेशानी होती है। अगर आप भी बरसात के दिनों में होंठों की खूबसूरती की बरकरार रखना चाहते हैं, तो ये आसान टिप्स जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

मसाज करें

मानसून सीजन में त्वचा और होंठों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए मसाज करें। इसके लिए आप क्रीम, ऑलिव ऑयल, फेस क्रीम और वेसलीन आदि चीजों से मसाज करें। इससे होंठों में रक्त संचार सही से होता है। साथ ही होंठों की खूबसूरती बढ़ती है।

पानी पिएं

डॉक्टर हमेशा सेहतमंद रहने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए रोजाना 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

ग्रीन टी पिएं

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए रोजाना ग्रीन टी जरूर पिएं। इसके अलावा, ग्रीन टी के पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिप बाम लगाएं

रात में सोते समय होंठों पर लिप बाम जरूर लगाएं। इससे होंठों में नमी बनी रहती है। आप चाहे तो होंठों पर क्रीम लगाकर हल्के हाथों से मालिश कर सकते हैं।

गुलाब जल का इस्तेमाल करें

होंठों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो गुलाब की पंखुड़ियों की मदद से भी होंठों की खूबसूरती पा सकते हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें मिल्क पाउडर मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। कुछ समय बाद कॉटन की मदद से होंठों को साफ कर लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar