नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल लॉन्ग बियर्ड (लंबी दाढ़ी) ट्रेंडिंग में है। हर कोई हैंडसम दिखने के लिए बड़ी दाढ़ी रखते हैं। आमतौर पर ठंड के मौसम की तुलना में गर्मियों में दाढ़ी का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में लगातार पसीना निकलने और धूल उड़ने से दाढ़ी गंदी हो जाती है। इससे दाढ़ी सख्त और कमजोर होने लगती है। साथ ही दाढ़ी में खुजली होने लगती है। हालांकि, इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि गर्मी के दिनों में बड़ी दाढ़ी नहीं रख सकते हैं। अगर आप बड़ी दाढ़ी में हैंडसम और यंग दिखना चाहते हैं, तो इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें-

नियमित रूप से ट्रिमिंग करें

गर्मियों में दाढ़ी की देखभाल के लिए नियमित रूप से ट्रिमिंग करें। चूंकि ट्रिमिंग करने में आसान है और आप अपनी इच्छा अनुसार दाढ़ी को नया लुक दे सकते हैं। इसके लिए सप्ताह में एक बार जरूर ट्रिमिंग करें।

दाढ़ी स्क्रब जरूर करें

दाढ़ी की समुचित देखभाल के लिए आंवला या नारियल तेल का इस्तेमाल करें। साथ ही दाढ़ी की मालिश भी करें। इससे बालों को पोषण प्राप्त होता है। सप्ताह में दो बार दाढ़ी को स्क्रब करें। ऐसा करने से बैक्टीरिया चेहरे से दूर रहते हैं।

पानी अधिक पिएं

गर्मियों में शरीर को हायड्रेट रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। साथ ही डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे बाल बढ़ते हैं और बालों को पोषण प्राप्त होता है।

सनस्क्रीन क्रीम लगाएं

गर्मी के दिनों में पारा चढ़ जाता है। इस मौसम में सूर्य से निकलने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय फेस सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

न करें ये गलतियां

यह मत सोचें कि पैची बीयर्ड अच्छी नहीं दिखती। दाढ़ी बढ़ाने के लिए किसी तरह का मेडिकल बीयर्ड ग्रोथ ट्रीटमेंट न कराएं। कभी भी ग्रूमिंग प्रोडक्ट की क्वॉलिटी से समझौता मत करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Umanath Singh