एक्ने स्किन से जुड़ी एक ऐसी प्रॉब्लम है, जिसमें चेहरे पर दाने निकल आते हैं और ये पूरे चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। स्किन को बैलेंस रखने के लिए त्वचा अपने-आप तेल निकालती है। यह तेल त्वचा को मुलायम रखता है और उसे कीटाणुओं से भी बचाता है। ज्यादा ऑयल सेक्रेशन की वजह से तेल ग्रंथियों का मुंह बंद हो जाता है और त्वचा के नीचे तेल इकट्ठा होने लगता है। इस वजह से कीटाणु हमारी त्वचा पर हमला कर तेल ग्रंथियों के मुंह के पास दर्दनाक दानों मुंहासे व एक्ने को जन्म देते हैं। इनसे निजात पाने के लिए जानें कुछ विशेष उपाय।

1. फेसवॉश: ज्यादा ऑयल निकलने और बैक्टीरिया के कारण एक्ने बनते हैं। इसलिए हमेशा ऑयल फ्री फेसवॉश जिसमें सैलिसाइलिक एसिड हो, इस्तेमाल करें। सैलिसाइलिक एसिड एंटी बैक्टीरियल होती है और मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है। डेड स्किन पोर्स को बंद कर देती है और एक्ने बनते देर नहीं लगती।

2. फेशियल ब्रश: जिस स्थान पर एक्ने हो, वहां फेशियल ब्रश को गोलाई में कुछ देर घुमाएं। यह बंद पोर्स  को ढीला करके एक्ने को हटाने में मदद करेगा।

3. ऑयल फ्री एसपीएफ: ऑयल से जहां छिद्र बंद होते हैं वहीं फ्रैंगरेंस त्वचा में जलन और लाली पैदा करती हैं। इसलिए ऑयल और फ्रैंगरेंस फ्री एसपीएफ का इस्तेमाल करें।

4. सही फाउंडेशन: ऐसा फाउंडेशन इस्तेमाल करें, जो सैलिसाइलिक एसिड युक्त और ऑयल फ्री हो। मसलन न्यूट्रोजेना  स्किन क्लीनिंग ऑयल फ्री मेकअप।

5. ध्यान दें: जब भी कोई नया एक्ने निकले उस पर बेंजॉयल पैरॉक्साइड लगाकर हटा दें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार से अधिक न करें। अगर तब भी लाभ न हो तो थोडा सा कपूर हाथ में मसलकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। ठंडे पानी से मल कर साफ करें।

6. घरेलू उपचार

- चेहरे को दिन में एक-दो बार ठंडे या गुनगुने पानी से और माइल्ड  साबुन से धोएं।

-त्वचा के बंद छिद्रों को खोलने के लिए कैलामाइन  का इस्तेमाल करें।

- नीम, हल्दी और काली मिर्च का पेस्ट लगाएं।

- तेल स्त्राव को कम करने के लिए मुलतानी मिट्टी में नीबू और पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 8-10  मिनट बाद चेहरा साफ करें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/front-view-young-female-flower-designed-shirt-blue-jeans-touching-her-acne-pink-background_10076526.htm#page=1&query=acne&position=9

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस