Move to Jagran APP

Flawless Beauty Tips: बेदाग़ निखरी त्वचा की है चाहत, तो करें दूध और शहद का ऐसे इस्तेमाल!

Flawless Beauty Tips ज़्यादातर महिलाएं थकान के बाद अपनी परवाह करना छोड़ देती हैं या फिर उन्हें आलस आ जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 03:04 PM (IST)
Flawless Beauty Tips: बेदाग़ निखरी त्वचा की है चाहत, तो करें दूध और शहद का ऐसे इस्तेमाल!
बेदाग़ निखरी त्वचा की है चाहत, तो करें दूध और शहद का ऐसे इस्तेमाल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Flawless Beauty Tips: ऑफिस और घर में संतुलन बनाने और भागदौड़ भरी ज़िंदगी के बीच अक्सर महिलाओं को अपना ख्याल रखना ज़रूरी नहीं लगता। जबकि घर, परिवार और काम के साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखना भी उतना ही ज़रूरी है। काम और घर की ज़िम्मेदारियों का स्ट्रेस, थकान और फिर धूल और प्रदूषण आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। 

loksabha election banner

सेहत का ध्यान डाइट में स्वस्थ बदलाव ला कर किया जा सकता है, लेकिन त्वचा के लिए आपको अतिरिक्त एफर्ट्स की ज़रूरत होती है। यही वजह है कि ज़्यादातर महिलाएं थकान के बाद अपनी परवाह करना छोड़ देती हैं या फिर उन्हें आलस आ जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। 

खूबसूरती का राज़ आपके घर में ही छिपा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं दूध और शहद की। आपने ये ज़रूर सुना होगा कि दूध पीने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे त्वचा पर लगाने से भी काफी फायदा होता है। दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन आपकी त्वचा को खूबसूरती देते हैं। वहीं, शहद आपकी त्वचा को नमी और ग्लो देता है।

तो आइए जानें कि कैसे इन दो चीज़ों से आप घर बैठे बेदाग़ खूबसूरती पा सकती हैं:

1. बदलते मौसम में त्वचा अक्सर रूखी हो जाती है, इसके साथ ही खिचाव, स्किन का निकलना और डल दिखना आम समस्या है।  इसके लिए भी आप चेहरे पर दूध और शहद को मिलाकर लगा सकती हैं। 

2. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। दूध कोलेजन उत्पादन को नए तरीके से बनाने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल आप एक फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करें उसमें शहद को मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। फिर इसे धो लें।

3. अगर आपको चेहरे में मुहांसे है तो दूध और शहद के बने पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। कुछ दिनों में आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा। 

4. झुर्रियां कम करने में भी शहद और दूध का लेप रामबाण इलाज है। आपको सिर्फ हफ्ते में एक बार इस लेप का इस्तेमाल करना है और कुछ ही हफ्तों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा। 

5. अपने चेहरे पर आप दूध का इस्तेमाल एक फेस क्लींजर के रूप में भी कर सकती हैं। दूध धीरे-धीरे डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच में दूध से पूरे चेहरे पर मालिश करें और फिर धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.