Move to Jagran APP

Ingrown Hair Solution: इनग्रोन हेयर से परेशान है तो इन पांच तरीकों से पाएं स्किन के अंदर के बालों से छुटकारा

Ingrown Hair Solution कई बार वैक्स करने के बावजूद स्किन में छोटे-छोटे बाल (इनग्रो हेयर) रह जाते हैं जिन्हें निकालने के लिए कितनी भी बार शेव प्लक या वैक्स का इस्तेमाल किया जाए वो इनग्रो बाल नहीं निकल पाते हैं। इन बालों से इन पांच तरीकों से पाएं छुटकारा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 01:10 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 07:00 PM (IST)
Ingrown Hair Solution: इनग्रोन हेयर से परेशान है तो इन पांच तरीकों से पाएं स्किन के अंदर के बालों से छुटकारा
इनग्रोन हेयर आपकी स्किन की स्मूथनेस में बाधा है, यू करें इस समस्या का समाधान।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती जितनी मायने रखती है, उतनी ही बॉडी की खूबसूरती भी मायने रखती है। चिकनी और स्मूथ स्किन तब तक नहीं मिल सकती, जब तक वैक्स अच्छे से नहीं की जाए। कई बार वैक्स करने के बावजूद स्किन में छोटे-छोटे बाल (इनग्रो हेयर) रह जाते हैं, जिन्हें निकालने के लिए कितनी भी बार शेव, प्लक या वैक्स का इस्तेमाल किया जाए, वो इनग्रो बाल नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में आप स्लीव-लेस ड्रेस, कैप्री या स्कर्ट नहीं पहन पाती हैं। अगर आप इंग्रोन हेयर की शिकार हैं (यानी सूजन के साथ आपके बाल बढ़ते हैं) तो इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां पांच तरीकों से समझिए कि किस तरह इंग्रोन हेयर से आप छुटकारा पाकर स्मूथ और चिकनी स्किन पा सकती हैं-

loksabha election banner

नियमित रूप से स्पंज से रगड़े

इनग्रो हेयर को निकालने के लिए नियमित रूप से स्किन को स्पंज से रगड़ें। ऐसा करने से मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। डेड सेल्स स्किन की खूबसूरती छीनते हैं। इंग्रोन हेयर (यानी सूजन के साथ बाल के बढ़ने की समस्या) से निपटने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने स्किन की ऊपरी परत को हटा दें। यानी स्किन के डेड सेल को हटा दें। ऐसा करने से त्वचा की मृत कोशिकाओं से आपको छुटकारा मिल जाएगा और बालों के बंद पोर खुल जाएंगे।

बॉडी ब्रश का इस्तेमाल करें

यदि आपके पैरों और हाथों पर जिद्दी बाल आसानी से नहीं निकलते हैं तो आप बॉडी ब्रश का इस्तेमाल करें। ड्राई ब्रशिंग भी बाल जड़ से निकालने में मदद कर सकती है। हालांकि, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो सतर्क रहें।

हमेशा शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें:

यदि आप अपनी बॉडी के बाल निकालने के लिए शेव का सहारा लेती हैं तो ध्यान दें कि बालों को हटाने से पहले स्किन पर किसी भी लूब्रिकेशन (तेल) का उपयोग जरूर करें। ड्राई शेविंग से बाल स्किन के अंदर तक अधिक ग्रो हो सकते हैं।

सही रेजर का उपयोग करें:

जब शेविंग की बात आती है, तो रेजर का इस्तेमाल काफी सोच-परखकर करना चाहिए। डल रेजर स्किन के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। ये बालों को जड़ से नहीं निकालता है और साथ ही बाल स्किन के अंदर तक ग्रो होने लगते हैं, जो आपकी स्किन की खूबसूरती छीनते हैं।

कभी भी विपरीत दिशा में शेव न करें:

सबसे बड़ी गलतियों में से एक है विपरीत दिशा में स्किन पर रेजर चलाना। उल्टा रेजर चलाने से बाल त्वचा के अंदर कर्ल हो सकते हैं। 

                     Written By : Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.