पपीते का पैक

मर्दो की थोड़ी सी रफ त्वचा के लिए पपीते से बना हुआ पेस्ट बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए मसले हुए पपीते के गूदे में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध को डालकर अच्छी तरह मिलायें। इसे दोनों हाथों से चेहरे पर अच्छी तरह एकसार लगा लें। दस मिनट तक सूखने दें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक के इस्‍तेमाल से डेड स्किन निकल जाती है जिससे चेहरा साफ होने के साथ उसमें निखार आ जाता है। 

 

दूध का पैक

एक कटोरी कच्‍चा दूध ले कर रुई के फाहे से अच्‍छी तरह चेहरे पर फैला लें। करीब पंद्रह मिनट तक इसे लगा रहने दें। पूरी तरह सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर ग्‍लो आता है, डेड स्किन साफ होती है, त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। 

केले का पैक

केले के गूदे में आधा छोटा चम्‍मच गुलाब जल मिला कर चेहरे पर एक सार फैला कर लगा लें। करीब दस मिनट सूखने दें, फिर साफ ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से पुरूषों की बेजान त्वचा रिफ्रेश हो जाती है। इससे त्वचा के दाग, धब्बे और मुहासे साफ हो जाते हैं। साथ ही चेहरा एकदम साफ हो जाता है।

मुलतानी मिट्टी का पैक

गुलाब जल को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे बराबर फैला कर पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इस पैक से आपकी स्‍किन यंग, फ्रेश, मुलायम और चमकदार हो जाती है।

 

पुदीने का पैक 

पुदीने की पत्तियों में थोड़ी सी हल्दी मिलायें और इसका महीन गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट तक सूखने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। पुदीने के फेस पैक से स्‍किन टाइट होती है और फेस साफ्ट और ग्‍लोइंग दिखने लगता है।

Posted By: molly.seth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस