नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में सेहत का ध्यान रखना जितना जरूरी है, उतना ही स्किन का भी रखना जरूरी है। इस मौसम में फल ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं, बल्कि हमारी स्किन का भी ध्यान रखते हैं। गर्मी में पाए जाने वाले सीजनल फ्रूट हमारी स्किन से सन टैन और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस मौसम में स्किन डल पड़ जाती है या फिर सन टैन ज्यादा होता है तो तरबूज, आम जैसे सीजनल फ्रूट्स के पैक स्किन की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप इस मौसम में कौन-कौन से फ्रूट पैक का इस्तेमाल करके स्किन में निखार ला सकती हैं।

मैंगो फेस पैक:

फलों का राजा आम गर्मी के सीजन का सबसे पसंदीदा फल है। यह ना सिर्फ हमारी सेहत का ख्याल रखता है बल्कि हमारी स्किन में भी निखार लाता है। समर फ्रूट पैक में आम का पैक बेहद उपयोगी है। इसे बनाने के लिए आप आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं उसके बाद वॉश कर लें। ये पैक चेहरे से पिग्नेंटेशन रिमूव करेगा साथ ही स्किन में निखार भी लाएगा।

तरबूस का फेस पैक:

गर्मियों में तरबूज़ ना सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि स्किन में भी नमी लाता है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक लगा सकती हैं। इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर 15-20 तक लगाएं। उसके बाद चेहरा वॉश कर लें।

लेमन फेस पैक:

लेमन फेस पैक चेहरे से दाग़-धब्बे दूर करता है। शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, फिर वॉश कर लें।

कीवी फेस पैक:

बॉडी में प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली कीवी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें, उसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। उसके बाद चेहरा वॉश करलें निखार साफ नज़र आएगा।

खीरा फेस पैक:

खीरा में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए बेस्ट फेस पैक है। खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

                  Written By: Shahina Noor 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021