नया साल फैशन में भी ढेर सारे नए ट्रेंड्स लेकर आया है। बहुत ज्य़ादा स्किनी टाइट ड्रेसेज़ फैशन से आउट हो गई हैं। यह ट्रेंड है ओवरसाइज़ और ट्रांस्पेरेंट फैशन का। इसके साथ ही वॉर्डरोब में बना है ट्रडिशनल स्पेस भी।

अल्ट्रा वॉयलेट

फैशन में इस बार का कलर है अल्ट्रा वॉयलेट। एथनिक हो या वेस्टर्न, यह कलर सभी तरह की ड्रेसेज़ में ट्रेंड करेगा। शिफॉन साडिय़ों और इवनिंग गाउन्स में तो इसके ढेरों शेड्स तैयार हैं। वहीं समर सीज़न के कॉटन फैब्रिक में भी यही रंग छाया रहेगा। शिफॉन साडिय़ां जहां खूबसूरत लगती हैं, वहीं ये बेहद आरामदायक होती हैं। अगर इस पर फ्लोरल एंब्रॉयडरी हो तो कहने ही क्या।

इनोवेटिव स्लीव्स

यंगस्टर्स अब फैशन में फ्यूज़न पसंद करते हैं। फ्यूज़न में स्लीव्स इस बार खास है। एक्सपट्र्स के अनुसार इस बार टॉप में सारा फोकस स्लीव्स पर ही है। ऑफ शोल्डर फैशन से पूरी तरह आउट हो चुके हैं जबकि किमोनो स्लीव्स, वन साइड स्लीव्स, कप स्लीव्स के साथ स्लीव्स में ज्य़ादा इनोवेशन किया जा रहा है।

हाई वेस्टेड ड्रेसेज

इस साल हाई वेस्टेड पैंट और शरारा फैशन में इन हैं। वेस्ट को और आकर्षक बनाने के लिए इन्हें फ्रिल, बो या $खास तरह की एक्सेसरीज़ से सजाया गया है। इसके साथ ही फ्लेयर्ड बॉटम्स इस बार भी फैशन में हैं। डिज़ाइनर नफीसा रेचल विलियम बताती हैं कि शरारे के साथ काफी एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है। इस साल इसे ही अपना स्टाइल स्टेटमेंट बनाएं।

ट्रांस्पेरेंट लुक

गर्मियों में इस बार मलमल और ऑर्गेंज़ा दोनों ही फैब्रिक्स नेट को रिप्लेस करेंगे। ये खूबसूरत और ट्रडिशनल फैब्रिक्स गर्मियों में अनुकूल हैं। फ्लोरल एंब्रॉयडरी और फ्लोरल प्रिंट्स इस साल फैशन में रहेंगे, जिसमें लॉन्ग कुर्ती, ओवरसाइज़्ड कुर्ता और साडिय़ों में पेस्टल कलर्स इन रहेगे।

हैंडलूम फैशन

हैंडलूम को सस्टेनेबल फैशन में रखा जाता है। यह ईकोफ्रें ड्ली भी है और इससे बुनकरों तक उनकी मेहनत का हिस्सा पहुंचता है। इसके बाद कई डिज़ाइनर्स ने हैंडलूम को अपने कलेक्शन में शामिल किया है। असम, केरल, बनारस आदि के खास फैब्रिक सस्टेनेबल फैशन का हिस्सा हैं। 

ट्रडिशनल स्पेस

बदलते फैशन के साथ ही युवाओं का ट्रडिशनल ड्रेसेज़ की तर$फ भी रुझान बढ़ रहा है। अब वे फॉर्मल-इनफॉर्मल ड्रेसेज़ के साथ ही अपने वॉर्डरोब में ट्रडिशनल स्पेस भी रखना चाहते हैं। फैशन डिज़ाइनर्स ने इस बार ट्रडिशनल वर्क को मॉडर्न ट्विस्ट दिया है। इनमें कच्छ वर्क के वेस्टकोट, लहरिया, बांधनी और गोटा पट्टी खूब ट्रेंड कर रही हैं।

शानदार शूज

शूज़ को एम्बेलिशमेंट से और अटै्रक्टिव बनाया गया है। एंब्रॉयडरी, मिरर वर्क और सीक्वेंस से सजे हुए शूज़ फैशन में रहेंगे। सिंड्रेला शूज़ की एक पूरी रेंज इस साल के लिए तैयार है, जिनमें ट्रांस्पेरेंट हाई हील खास है।

फ्लोरल प्रिंट्स

फैशन में फ्लोरल प्रिंट कभी आउट नहीं होते। इस बार भी खासतौर से समर और स्प्रिंग वार्डरोब में फ्लोरल प्रिंट्स छाए रहेंगे। बड़े और छोटे, दोनों तरह के प्रिंट और साथ में चेक्स इस बार का $खास कंट्रास्ट हैं। पोल्का और चेक्स का फ्यूज़न भी कुछ आउटफिट्स में इस्तेमाल किया जा सकता है।

टेसल एंड फ्रिंजेस

एंब्रॉयडरी हमेशा से डिज़ाइनर्स की पंसद रही है। इस बार इसमें भी खूब प्रयोग हो रहे हैं। इस बार का फैशन स्टेटमेंट टेसल एंड फ्रिंजेस हैं। टेसल और फ्रिंज़ेंस इंडियन ट्रडिशन का हिस्सा रहे हैं। इस बार इन्हें मॉडर्न ड्रेसेज़ में नए अंदाज़ में प्रस्तुत किया गया है। फ्लोर लेंथ ड्रेसेज़ के साथ ही स्लीव्स, फ्लेयर्स और साडिय़ों पर भी फ्रिंज एंब्रॉयडरी के साथ फैशन में है।

स्लिट्स

स्लिट्स कपड़ों को ग्लैमरस लुक देती हैं। पैंट्स, गाउंस में वन साइडेड और बोथ साइडेड, दोनों ही तरह के स्लिट्स ट्रेंड कर रहे हैं। हाई वेस्टेड पैंट शर्ट और कुर्ती दोनों के साथ ये  चल रही हैं, जिन्हें वन साइड स्लिट से ट्रेंडी बनाया गया है।

मिनिमलिस्टिक फैशन

अब लोगों को समझ आने लगा है। अब पूरे आउटफिट के बजाय उसके किसी खास हिस्से को ही फोकस किया जाता है। पहले एक ही ड्रेसेज़ पर खूब सारा काम कर दिया जाता था लेकिन अब लोग $खूबसूरत और मिनिमलिस्टिल काम को पसंद कर रहे हैं। फिर चाहे वह मलमल पर एंब्रॉयडरी हो या सीक्वेंस वर्क। 

ओवरसाइज

ओवरसाइज़ इस बार भी फैशन में रहेगा। ओवरसाइज़ शर्ट यंगस्टर्स को $खूब पसंद आ रही हैं। पहले व्हाइट शर्ट सिर्फ फॉर्मल लुक में पसंद की जाती थी लेकिन अब इनफॉर्मल लुक में भी युवा डेनिम के साथ इसे टीमअप कर रहे हैं। व्हाइट शर्ट के साथ डेनिम और कच्छ स्टाइल के वेस्ट कोट भी फैशन में इन रहने वाले हैं।

मोनोक्रॉम्स

कांन्ट्रास्ट लगातार कई साल फैशन में रहा है। पिछले साल थ्रीडी कलर कॉस्ट्यूम्स ट्रेंड में थे, जिनमें टॉप, बॉटम और दुपट्टा तीनों का अलग रंग होता था, लेकिन इस बार मोनोक्रॉस डे्रसेज़ ट्रेंड करेंगी। फिर चाहें वह शर्ट और पेंट हो या लहंगा। शर्ट-पैंट, लहंगा-चोली आदि ऑल ओवर एक ही रंग की ड्रेसेज़ इस बार फैशन में हैं।

मखमल का जादू

विंटर फैशन में वेलवेट इस बार भी फैशन में है। गोल्डन और सिल्वर वर्क के साथ लोग अब भी इसके दीवाने हैं। मॉडर्न ट्विस्ट के वेलवेट ब्लाउज़ भी इस साल विंटर फैशन में ट्रेंड करेंगे।

दुपट्टा 

बीतते साल में कुछ फैशन ऐसा आया जिसमें दुपट्टा नहीं था। लहंगे के साथ क्रॉप टॉप और कुर्ती में भी दुपट्टा नहीं लिया जा रहा था। पर दुपट्टा अब भी आउट ऑफ फैशन नहीं हुआ, बल्कि यह डे्सेज को और ग्रेस दे रहा है। कुछ डिज़ाइनर इसे फेमिनिटी को सेलिब्रेट करने के अंदाज़ में लेते हैं। वे इन्हें टसल्स, गोटा पट्टी और फ्लोरल एंब्रॉयडरी से सजा कर इस बार भी अपने कलेक्शन में शामिल कर रहे हैं। 

 

By Sakhi User