नेचुरल ऑयल्स के फायदों के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। फेशियल ऑयल्स के रोजाना इस्तेमाल से न सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं, अलग-अलग तरह की स्किन पर कैसे करें फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल।

स्किन के पोर्स से ऑयल निकलता है। धीरे-धीरे उम्र के साथ त्वचा में मौजूद नैचरल ऑयल कम होने लगता है और स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है क्योंकि ड्राईनेस की वजह से स्किन पर दाग-धब्बे होने लगते हैं और वह हमेशा मुरझाई दिखने लगती है और कुछ वक्त बाद झुर्रियां भी नज़र आने लगती हैं।

ड्राय स्किन के लिए

नारियल, बादाम और तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें एसेंशियल ऑयल की थोड़ी-थोड़ी मात्रा मिला कर फेशियल ऑयल तैयार करें और सोने से पहले चेहरे पर मसाज करें।

नॉर्मल स्किन के लिए

ज्यादा गाढ़े तेल का इस्तेमाल नॉर्मल स्किन के लिए न करें। जोजोबा ऑयल को नॉर्मल स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे सीधे चेहरे पर इस्तेमाल करने के बजाय मॉयस्चराइजर में कुछ बूंदें मिला कर लगाएं या ऑयल फ्री नाइट क्रीम में मिला कर लगा सकते हैं।

सेंसिटिव स्किन के लिए

सबसे जयादा प्रॉब्लम सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को होती है। स्किन से ज्यादा ऑयल आने के कारण एक्ने होते हैं, जिसकी वजह से ऑयल का इस्तेमाल करना पॉसिबल नहीं होता। कई बार स्किन को ड्राय करने वाले फेसपैक्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बिल्कुल गलत है। एक्ने का मतलब है कि स्किन में तेल और नमी का संतुलन बिगड़ गया है। ऐसे में इसे बैलेंस करने की जरूरत है। इसके लिए टी ट्री, जोजोबा जैसे एंटीबैक्टीरियल ऑयल से फेशियल ऑयल बनाएं। ये न सिर्फ त्वचा को नमी देंगे बल्कि पिंपल्स और डेड स्किन को भी हटाएंगे।

ऑयली स्किन के लिए

ऐसी त्वचा के लिए मरूला, जोजोबा, टी ट्री और ऑर्गन ऑयल को मिला कर फेशियल ऑयल बनाएं। इन्हें फेस पैक में मिला लें। यह ऑयली स्किन के लिए बेहतर फेस पैक होगा।

यह भी न भूलें

1. हफ्ते में एक-दो बार चेहरे को स्क्रब करें, इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें।

2. दिन के वक्त मॉयस्चराइजर में फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला कर लगाएं।

3. फाउंडेशन या सनस्क्रीन लगाने से पहले दो-तीन बूंदें फेशियल ऑयल की लगाएं।

4. रात में सोने से पहले हलके हाथों से चेहरे पर ऑयल से मसाज करें। 

Posted By: Priyanka Singh