भारत में खादी सिर्फ फैब्रिक नहीं, एक सोच का नाम रहा है। गांधी ने खादी को भारतीय स्वावलंबन के साथ जोड़ा और फिर एक वक्त आया जब यह सिर्फ राजनेताओं का परिधान बन कर रह गया। लेकिन डिज़ाइनर्स ने इसे राजनीतिक गलियारों से निकालकर रैंप और रैंप से आम लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया। अब हर जगह यह अपना जादू बिखेर रहा है। देश-दुनिया के तमाम डिज़ाइनर्स खादी में अपनी कल्पना के रंग भर रहे हैं। खादी के साथ कैसे अपना लुक अलग करें, जानिए।  

1. स्टाइल-कंफर्ट एक साथ

वर्कप्लेस पर स्टाइल और कंफर्ट दोनों चाहती हैं तो स्ट्रेट कट खादी कुर्ती को खादी क्रॉप पैंट के साथ पेयर करें। स्मार्ट लुक मिलेगा। पलाजो या लूज पैंट के साथ शॉर्ट खादी कुर्ती या टॉप भी आपको स्टाइलिश बनाएंगे। कभी-कभी डेनिम जींस पर भी खादी कुर्ती या टॉप कैरी कर सकते हैं। अलग लुक मिलेगा। मीटिंग में रूटीन से हटकर दिखना चाहती हैं तो प्लेन खादी साड़ी को कंट्रास्ट ब्लाउज़ या चेक्स पैटर्न खादी साड़ी को प्लेन ब्लाउज़ के साथ पेयर करें। स्टाइलिश लुक के लिए शर्ट ब्लाउज भी ट्राई कर सकती हैं।

2. खास मौकों पर खादी

खादी आउटफिट्स अब चुनिंदा मौकों पर ही नहीं पहने जाते, तीज-त्योहारों और पारिवारिक समारोह में भी इनका जादू दिखता है। बर्थडे, वेडिंग एनिवर्सरी जैसे मौकों पर सबसे अलग दिखने की इच्छा है, तो खादी ज़ामदानी साड़ी विद स्टाइलिश फुल स्लीव्स ब्लाउज़ ट्राई कर सकती हैं। वेडिंग फंक्शंस के लिए खादी लहंगा या खादी प्रिंटेड सिल्क साड़ी अच्छे ऑप्शंस हैं। मस्टर्ड या ऑफ व्हाइट लहंगे के साथ एम्ब्रॉयडेड या गोटावर्क वाला खादी टॉप पेयर कर सकती हैं। लहंगा या साड़ी पसंद नहीं तो खादी अनारकली सूट विद गोटा वर्क एंड घुंघुरू चुन सकती हैं। लॉन्ग स्कर्ट के साथ खादी टॉप भी अलग लुक देगा। खादी की एक और खास बात है कि इसे महिलाओं से लेकर पुरूष तक कैरी कर सकते हैं।

Pic credit- Pinterest

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021