Move to Jagran APP

Workout Skin Benefits: शरीर के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है कसरत, जानें कैसे मिलेगा निखार

Workout Skin Benefits नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको वजन कम करने या शेप में रहने के साथ ही स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा इससे कई सौंदर्य लाभ भी मिलते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 25 Mar 2023 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 11:05 AM (IST)
Workout Skin Benefits: शरीर के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है कसरत, जानें कैसे मिलेगा निखार
Workout Skin Benefits: शरीर के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है कसरत, जानें कैसे मिलेगा निखार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Workout Skin Benefits: एक तरफ जहां कुछ लोग जिम न जाने के बहाने ढूंढते हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग अपने वर्कआउट सेशन को लेकर काफी डेडिकेटेड होते हैं। खासकर अगर महिलाएं ऐसा डेडिकेशन दिखाएं तो वाकई उनकी प्रशंसा करनी चाहिए। क्योंकि अक्सर देखा जाता है महिलाएं अपने दूसरे कामों और परिवार को प्राथमिकता देती हैं और खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं। ऐसे में अगर कुछ महिलाएं जो बारिश हो या तेज गर्मी इस दौरान भी जिम जाना नहीं छोड़तीं वो वाकई में कई लोगों के लिए एक प्रेरणा होती हैं।

loksabha election banner

नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको वजन कम करने या शेप में रहने के साथ ही स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा इससे कई सौंदर्य लाभ भी मिलते हैं। हालांकि, अगर आप मुंहासों या त्वचा के संक्रमण से परेशान हैं, तो वर्कआउट करते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। कसरत से आपकी त्वचा पर पड़ने वाले अच्छे और बुरे तरीकों को समझना सबसे अच्छा है। इस तरह आप वर्कआउट करते समय अपनी त्वचा को तैयार और सुरक्षित रख सकती हैं।

कसरत त्वचा को कैसे प्रभावित करता है?

शरीर और त्वचा की कोशिकाओं दोनों को पोषण देने के लिए शरीर में परिसंचरण बढ़ाने और रक्त के प्रवाह में सुधार के लिए नियमित कसरत महत्वपूर्ण है। बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह तब होता है जब आप काम कर रहे होते हैं और इसके परिणामस्वरूप त्वचा कोशिकाओं में अधिक प्रभावी सेलुलर मरम्मत होती है। व्यायाम विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और त्वचा को ऑक्सीजन देने में भी मदद करता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने और उलटने में सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

नियमित व्यायाम से तनाव का स्तर कम होता है। मुँहासे, एक्जिमा, रोसैसिया और सोरायसिस की स्थिति वाली महिलाओं को यह जानकर खुशी होगी कि, समग्र स्वास्थ्य में सुधार का मतलब है हमारी त्वचा को कम नुकसान पहुंचना। अगर इम्यून सिस्टम कमजोर है तो इसका असर त्वचा पर भी पड़ेगा। इसलिए कसरत त्वचा की देखभाल के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है।

नियमित व्यायाम से मिलेगी दमकती त्वचा?

नियमित व्यायाम से आपको पसीना आता है और पसीने के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को हटाने में बढ़ावा मिलता है। व्यायाम करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, त्वचा को ऑक्सीजनयुक्त और टोन करता है, यह आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। जब त्वचा में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है जो रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और ब्रेकआउट बनाते हैं। इस तरह व्यायाम निश्चित रूप से स्पष्ट त्वचा पाने में मदद करता है।

हालांकि, कसरत के त्वचा के लिए कुछ नकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं। जहां वर्कआउट के दौरान टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, वहीं जोरदार एक्सरसाइज से आपको बहुत पसीना आ सकता है। इससे रोमछिद्र बंद हो जाएंगे, मुंहासे भड़क सकते हैं और त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है।

वर्कआउट से पहले और बाद में फॉलो करें यह स्किन केयर टिप्स-

• अपने कसरत से पहले अपना चेहरा साफ करें, एक हल्का मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं।

• मेकअप से बचें या ऐसे मेकअप का उपयोग करें जो अधिक प्राकृतिक और एंटी-क्लॉगिंग हो।

• सुनिश्चित करें कि बैक्टीरिया से आपकी त्वचा खराब न हो इसके लिए प्रत्येक कसरत के दौरान एक साफ तौलिये से अपना चेहरा पोंछते रहें।

• कसरत के बाद और पहले अपने हाथ धोएं, फिर अपना चेहरा साफ़ करें, हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजर के लिए हाइलूरोनिक एसिड सीरम लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.