Move to Jagran APP

इन घरेलू नुस्खों के कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल से पाएं डार्क अंडरऑर्म्स की प्रॉब्लम से हमेशा के लिए छुटकारा

अगर आप भी है डार्क अंडरऑर्म्स की समस्या से परेशान तो यहां दिए जा रहे घरेलू नुस्खों पर डालें एक नजर। जिनके कुछ हफ्तों के इस्तेमाल आपकी फर्क नजर आने लगेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 12:45 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 12:45 PM (IST)
इन घरेलू नुस्खों के कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल से पाएं डार्क अंडरऑर्म्स की प्रॉब्लम से हमेशा के लिए छुटकारा
इन घरेलू नुस्खों के कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल से पाएं डार्क अंडरऑर्म्स की प्रॉब्लम से हमेशा के लिए छुटकारा

गर्मियों में जरूरत होने के बाद भी स्लीवलेस सिर्फ इसलिए नहीं पहन पाती क्योंकि अंडरऑर्म्स हैं डार्क, तो अब इस समस्या को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपसे शेयर करेंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिनके कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आप इसका असर देख सकते हैं। 

loksabha election banner

1. आलू का रस करेगा मदद

आलू में बहुत ही हल्की मात्रा में एसिड मौजूद होता है जिसे अंडरऑर्म्स पर लगाने से किसी तरह की इरीटेशन नहीं होती। आलू को नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट भी कहा जाता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से डार्क अंडरऑर्म्स की प्रॉब्लम दूर होती है। सेंसिटिव स्किन वाले के लिए आलू बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है जिसे अंडरऑर्म्स के अलावा आप फेस  पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

आलू को मनचाहे आकार में काट लें और इसे अंडरऑर्म्स पर रब करें। दस मिनट तक लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। जल्द असर के लिए रोजाना इस्तेमाल करें।

दूसरा तरीका आलू को कद्दूकस कर इसका जूस निकाल लें। अब इस जूस को अंडरऑर्म्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। दस से पंद्रह मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। जल्द रिजल्ट के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

2. नारियल तेल

नारियल तेल एक दूसरा ऑप्शन है जिससे आप डार्क अंडरऑर्म्स की प्रॉब्लम से राहत पा सकती हैं। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो स्किन टोन को लाइट करता है। इसके साथ ही ये एक बहुत ही असरदार नेचुरल डिओडरेंट भी है।

कैसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल से अंडरऑर्म्स की मसाज करें। दस से पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें और धोने के लिए माइल्ड शैंपू के साथ गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बेहतरीन रिजल्ट के लिए दिन में दो बार लगाएं।

3. नींबू है बेजोड़

नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्वों की वजह से ये डार्क अंडरऑर्म्स की प्रॉब्लम से जल्द से जल्द राहत दिलाता है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल आप और भी दूसरी स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने में कर सकती हैं। नेचुरल क्लींजर तो नहीं है लेकिन इसमें मौजूद एसिड की वजह से ये स्किन को लाइट करता है। एक बात का और ध्यान रखें नींबू स्किन को ड्राय बनाता है इसलिए स्किन को मॉयस्चराइज रखना भी जरूरी है।

कैसे करें इस्तेमाल

नींबू का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे अंडरऑर्म्स पर रब करते हुए दस मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो नींबू के साथ थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। फिर इसे अप्लाई करें। दस मिनट रखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.