Move to Jagran APP

इन 7 घरेलू नुस्खों से कुछ ही हफ्तों में दूर करें ब्लैकहेड्स की समस्या

खूबसूरती में दाग लगाने वाले ब्लैकहेड्स की समस्या से अगर आप भी हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर करें ट्राय। महज कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 10:51 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 10:51 AM (IST)
इन 7 घरेलू नुस्खों से कुछ ही हफ्तों में दूर करें ब्लैकहेड्स की समस्या
इन 7 घरेलू नुस्खों से कुछ ही हफ्तों में दूर करें ब्लैकहेड्स की समस्या

धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से ज्यादातर लोगों को आज ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है। इसका सबसे ज्यादा इफेक्ट उनकी रियल ब्यूटी पर पड़ता है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसी होम रेमेडीज के बारे में, जो आपके फेस से दूर करेंगे ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम को।

loksabha election banner

1. यूज ग्रीन टी

1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां लें और इन्हें पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसे नाक पर लगाकर 5 मिनट तक उंगलियों से इस पर मसाज करें।

2. जैतून का तेल

वे लोग, जिनकी स्किन ड्राई हो, वो ओटमील और जैतून के तेल को मिक्स कर लें। रोजाना 5 मिनट तक इसे लगाकर नाक पर हल्के हाथों से मसाज करें।

3. मेथी के पत्ते

मेथी के पत्तों में पानी डालकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगा लें और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।

4. संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को सुखाकर उसका बारीक पाउडर बना लें। इसके बाद रोजाना इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। बहुत फायदा मिलेगा।

5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स हटाने के साथ ही डेड स्किन सेल्स और ऑयली स्किन की समस्या को भी दूर करता है। इसके लिे 2 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट तैयार कर लें। इससे ब्लैकहेड्स वाली जगह मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार का इस्तेमाल काफी रहेगा।

6. शहद, नींबू और चीनी

ब्राउन शुगर, शहद और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर इसे गालों और नाक पर लगाकर, हाथों को गोल-गोल घुमाकर मसाज करें, फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर क्रीम लगा लें।

7. अंडा

अंडे की सफेदी, ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने में बहुत ही कारगर है। इसे आप डायरेक्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। न्यूट्रिशन से भरपूर अंडा लगाकर ऑयली स्किन की भी समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.