मौसम चाहे जो भी हो, स्त्रियों की जिम्मेदारियां सुबह से ही शुरू हो जाती हैं और देर रात गए तक जारी रहती हैं। ऑफिस की भागमभाग और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिल पाता। ऐसे में  हमेशा चुस्त-दुरुस्त और खूबसूरत दिखने के लिए उनके पास पॉर्लर जाने और महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं बचता। लेकिन अगर आप इन महंगे ट्रीटमेंट्स से बचने के साथ ही दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो हम आपको बताएंगे इन सीक्रेट टिप्स के बारे में।

1. रात में करें तैयारी

अगर अगले दिन आपको किसी फंक्शन में जाना है और आप सुबह का इंतज़ार कर रही हैं जिससे बालों की स्टाइलिंग करेंगी तो ऐसा सोचना गलत है। एक रात पहले ही तय कर लें कि बालों की स्टाइलिंग कैसी होगी, जिससे अगली सुबह आपको किसी भी तरह की समस्या न हो। इससे आपका हेयर स्टाइल भी मेंटेन रहेगा। बालों को एक दिन पहले ही वॉश कर डीप कंडिशनिंग करें, स्ट्रेटनिंग करनी हो तो एक दिन पहले ही करें इससे जल्दबाज़ी में समय न बर्बाद करना पड़े।

2. छोटे प्रोडक्ट्स हों साथ

अक्सर ऑफिस के इवेंट या काम के बोझ से जल्दबाज़ी में आप सिर्फ चेहरे पर फेयरनेस क्रीम लगाकर निकल जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अपने साथ एक छोटा पाउच रखें। इसमें आप छोटे-छोटे ब्यूटी प्रोडक्ट्स रखें। समय कम हो तो आप रास्ते में या कैब में भी हल्का-फुल्का मेकअप कर सकती हैं। इस छोटे पाउच में आप काजल, क्रीम, लिप कलर से लेकर आईलाइनर जैसे सभी प्रोडक्ट्स रख सकती हैं।

3. ड्राई शैंपू है ज़रूरी

कई बार हेयर वॉश टाइम पर न करने की वजह से भी चेहरा डल और सुस्त दिखाई देने लगता है। अगर हेयर वॉश का टाइम नहीं है तो अपने मेकअप किट में ड्राई शैंपू को भी जगह दें। इससे आप आसानी से कहीं भी स्प्रे कर सकती हैं। वैसे बालों को रोजाना धोना जरूरी है। दो दिन से ज़्यादा गैप होने पर स्कैल्प में ऑयल प्रोड्यूस होने लगता है, जिसकी वजह से बाल गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में ड्राई शैंपू अच्छा ऑप्शन बन सकता है।

4. काजल का अंदाज़

सुबह-सुबह तैयार होना किसी चुनौती से कम नहीं होता। आमतौर पर लड़कियों को काजल लगाना बहुत पसंद होता है। कई बार काजल ठीक तरह से नहीं लग पाता तो उसे ठीक करने में बहुत ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है। काजल लगाने के लिए एक टिप लाइनर या पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लगाने में बेहद आसान होता है, जिससे समय की बचत होती है और काजल भी ठीक लगता है।

5. स्किन को रखें हाइड्रेट

पानी की कमी होने से त्वचा अपनी नमी खो देती है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई और डल हो जाती है। सुबह उठकर उसे मॉयस्चराइज़ करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में रात में ही त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट कर लें तो सुबह स्किन मुलायम बनी रहती है। इसके लिए त्वचा के अनुसार ही मॉयस्चराइज़र लगाया जा सकता है।

6. सोडियम की मात्रा

अगर आप चाहती हैं कि आपका चेहरा निखरा हुआ दिखे तो सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह वॉश करके सोएं। अगर रात में किसी फंक्शन में जाना है तो वहां ज्यादा सॉल्टी चीज़ें न खाएं,  इससे अगले दिन थकान से चेहरा पफी हो जाता है। सोडियम आपकी शरीर में जाकर त्वचा में पानी इकट्ठा करता है, जिससे आपकी त्वचा में भारीपन दिखाई देने लगता है।

 

7. ऑयलिंग का तरीका

अगर आप बालों में रात में ऑयलिंग करती हैं तो इस आदत को आज ही बदल देें, क्योंकि अगर किसी शादी में जाना है तो यह आपके लिए थोड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। तेल निकालने में घंटों लग जाते हैं क्योंकि वॉश करने के बाद बालों को ड्राई करने के बाद ही हेयर स्टाइल बनाना होता है। इन सबमें आपका काफी समय बर्बाद हो सकता है। इसलिए रात में ऑयलिंग न करें या अगले दिन किसी पार्टी में जाना है तो तेल न लगाएं।

8. दें मिनिमल टच

कई बार मेकअप करने में घंटों लग जाते हैं, जिसकी वजह से आप हड़बड़ी में लुक खराब कर लेती हैं। भारी-भरकम मेकअप करने के बजाय मिनिमल मेकअप करें। आप इससे अपना समय भी बचा सकती हैं। चेहरे को अच्छी तरह धोने के बाद प्राइमर, कंसीलर और फिर शैडो लगाएं। लिप कलर और आईलाइनर लगाकर लुक को कंप्लीट करें।

 

9. रखें तैयारी

अगर आपको अगली सुबह किसी शादी में जाना है और आपने यह तय नहीं किया है कि आप कैसा मेकअप करेंगी या क्या पहनेंगी तो आप परेशानी में फंस सकती हैं। इसलिए एक रात पहले से सोच लें कि अगले दिन के इवेंट में क्या पहनना है और उसी हिसाब से मेकअप का चयन करें तो अगले दिन की परेशानी से बच सकती हैं।

10. गुलाबजल इफेक्ट

गुलाबजल लगाना चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। ऐसे में अगर आप अपने फेस को गुलाबजल से वॉश करेंगी तो त्वचा निखरी और खिली-खिली नज़र आएगी। इसमें मौज़ूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण त्वचा हेल्दी रहती है, साथ ही यह त्वचा को इंफेक्शन्स से भी बचाता है।

                                

Posted By: Priyanka Singh