अगर आपके पास मेकअप टूल्स नहीं है तो बहुत ज्यादा फ्रिक करने की बात नहीं। महज फाउंडेशन और लिपस्टिक से ही आप पूरा मेकअप कर सकती हैं और यकीन मानिए कहीं से भी आपका लुक फीका नजर नहीं आएगा। I'm sure आप भी इन टिप्स को जानने में जरूर इंट्रस्टेड होंगी। तो देर न करते हुए जानते हैं ये कमाल के टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में...

टिश्यू पेपर का इस्तेमाल

आमतौर पर आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल चेहरे से पसीना या एक्स्ट्रॉ ऑयल हटाने के लिए करती हैं। मगर क्या आपको पता है कि आप इसका यूज मेकअप के लिए भी कर सकती हैं। ब्लश की जगह टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। ब्लशेज से गालों को फ्लश्ड लुक मिलता है लेकिन गलत इस्तेमाल से गाल लाल या गुलाबी दिखने लगते हैं। जबकि फ्लश लुक को नेचुरल दिखाना जरूरी होता है। इसके लिए ट्राएंगल शेप में टिश्यू पेपर को फोल्ड करें और इसकी मदद से पाउडर या ब्लश लगाएं। अगर ब्लश ज्यादा लग जाए तो इसे साफ करने के लिए भी आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान दें कि आप जिस टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें यह साफ और सॉफ्ट हो।

जब न हो रिमूवर

अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो कोई बात नहीं। अब मैट लिपस्टिक को हटाना चुटकियों का काम है। इसके लिए बाम का इस्तेमाल करें। इसे लिपस्टिक के ऊपर लगाएं। अब सॉफ्ट टिश्यू की मदद से धीरे-धीरे लिपस्टिक को साफ करें। इससे लिपस्टिक आसानी से निकल जाएगी।

यूज करें कॉटन स्वैब

क्या आपने कभी सोचा है कि कॉटन स्वैब भी आपके मेकअप के काम आ सकता है? जी हां, कॉटन स्वैब की मदद से आप आंखों का खूबसूरत मेकअप कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप अपर और लोअर लैश लाइन पर आइशैडो अप्लाई करने के लिए कर सकती हैं। इसके अलावा काजल को स्मज करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसकी मदद से आइशैडो के ऊपर कॉटन स्वैब से काजल को सेट करें।

लिपस्टिक के स्मार्ट हैक्स

आप रेड या पिंक लिपस्टिक को ब्लश के तौर पर यूज करें। इससे आपके चीक्स खूबसूरत लगेंगे। इसके लिए उंगली पर थोड़ी सी लिपस्टिक लगाएं और उसे गालों पर लगाकर हाथों से डैब करें। ध्यान दें कि इसे ज्यादा फैलाएं नहीं। आप आइशैडो की जगह भी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लिपस्टिक को उंगली पर थोड़ा सा लगाएं और आइलिड्स पर इसे थोड़ा सा फैलाएं। फिर ब्लैक आइशैडो को आंखों के बाहरी कोनों पर लगाएं। इससे आपको स्मोकी आइज मिलेंगी और आप आकर्षक नजर आएंगी।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस