नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कठोर सर्दियों का ख़ामियाज़ा अक्सर होंठों को भी भुगतना पड़ता है और अगर आप चाहते हैं कि आपके होंठ मुलायम और सुंदर हों, तो आपको उनकी देखभाल करनी चाहिए। क्योंकि होंठों में वसामय ग्रंथियां नहीं होती हैं, इसलिए वे शुष्क हो जाते हैं और आसानी से फट जाते हैं। वहीं इसके विपरीत, हमारी त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहती है, क्योंकि इसमें वसामय ग्रंथि होती है, जो तेल के स्राव के लिए ज़िम्मेदार होती है। यही वजह है कि लोग अपने होंठों को चाटते हैं, जिससे वे फटने लगते हैं।

सर्दियों में होने वाले रूखेपन की वजह से होंठ फटने लगते हैं, वहीं गर्मियों में शरीर में पानी की कमी या फिर सनबर्न की वजह से होंठ फटते हैं। इसलिए मौसम कोई भी हो, हमें अपने होंठों का ख़्याल रखना बेहद ज़रूरी है। तो आइए जानें कि कोमल और खूबसूरत होंठों के लिए क्या करना चाहिए।

एक्सफोलिएशन से शुरुआत करें

मृत कोशिकाएं हमें दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह यह कुपोषित होठों पर भी मौजूद होती हैं, ऐसे में एक्सफोलिएशन काम आता है। एक्सफोलिएशन से होठों में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त होती है, जिसके परिणामस्वरूप होंठ जवां और स्वस्थ दिखने लगते हैं। होंठों पर चेहरे वाले स्क्रब का इस्तेमाल न करें। ड्राई स्किन निकालने के लिए मुलायम तौलिए को होंठों पर रगड़ें। इसके अलावा आप घर पर होंठों के लिए स्क्रब भी तैयार कर सकती हैं।

- कॉफी, चीनी, शहद और बादाम का तेल

- नींबू रा रस, पेट्रोलियम जेली और चीनी

- चीनी, नारियल तेल, दालचीनी और शहद का स्क्रब

- संतरे के छिलकों का पाउडर, ब्राउन शुगर और बादाम का तेल

यह सभी चीज़ें आसानी से उपलब्ध होने के साथ महंगी नहीं होतीं और विटामिन्स व खनीज से भरपूर भी होती हैं। यह न सिर्फ आपके होंठों को ज़रूरी नमी और पोषण देंगी बल्कि इंफेक्शन से भी बचाएंगी। होंठों की त्वचा कोमल होती है इसलिए इन पर हल्के हाथों से ही स्क्रब करें ताकि खून न निकले।

लिप मास्क का इस्तेमाल करें

स्क्रब करने के बाद होंठों पर लिप मास्क लगाएं और फिर उन्हें मॉइश्चराइज़ भी करें। आप नीचे दी गईं चीज़ों से लिप मास्क तैयार कर सकती हैं:

शहद, दही और ज़ैतून का तेल

शहद और नींबू का रस

नारियल तेल

बादाम का तेल

इन लिप मास्क को होंठों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें और फिर पोछ लें। यह आपको होंठों को पोषण देने के साथ उन्हें मुलायम और कोमल भी बनाएगा।

मॉइश्चराइज़र लगाएं

बाज़ार में मिलने वाले लिप बाम की जगह आप घर पर लिप बाम तैयार कर सकती हैं, जो होंठों को बेहतर तरीके से मॉइश्चराइज़ करेगा। घर पर चुकंदर से लिप बाम बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए होगा एक चुकंदर और थोड़ा घी। चुकंदर में विटामिन-सी होता है, जो होंठों को सुरक्षित रखने के साथ स्वस्थ भी बनाता है। वहीं, घी मॉइश्चराइज़ करने का काम करता है।

ऐसे बनाएं चुकंदर का लिप बाम

आधा कर चुकंदर का जूस लें, उसमें एक या दो छोटे चम्मच घी डालें और कुछ देर के लिए फ्रीज़र में रख दें। जब लिप बाम तैयार हो जाए, तो इसे फ्रिज में ही स्टोर करें वरना यह ख़राब हो जाएगा।

Edited By: Ruhee Parvez