नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Tightening Tips: 35 की उम्र के बाद त्वचा पर बदलाव दिखने लगते हैं। ऐसे में स्किन की देखभाल और भी ज़रूरी हो जाती है। अगर इस वक्त भी त्वचा का ख़्याल न रखा जाए, तो वक्त से पहली झुर्रियां, फाइन लाइन्स, बेजान, गहरे धब्बे, पिग्मेंटेशन जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। एक स्किन केयर रुटीन का पालन करना बेहद ज़रूरी है। फेस क्लेंज़र, टोनर, सीरम और मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल आपको लंबे समय तक हेल्दी स्किन देगा। वहीं, स्किन टाइटनिंग के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानें ऐसे आसान घरेलू टिप्स जिनकी मदद से आप पा सकती हैं निखरी, जवां और खिली-खिली त्वचा।

खीरे का फेसपैक

खीरे से बना फेसपैक ढीली त्वचा को टाइट बनाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में पानी होने से स्किन हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और फिर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद में पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन टाइट होगी और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड स्किन में लचीलापन बरकरार रखने में मदद करता है। साथ ही गहरे दाग़, धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, सनटैन आदि जैसे परेशानियां भी दूर करता है। ताज़ा एलोवेरा जेल को निकालकर चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

फेस ऑयल का करें इस्तेमाल

अगर आप समय-समय पर फेस ऑयल से चेहरे की मसाज करेंगे, तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन तो बढ़ता ही है, साथ ही त्वचा में कसाव भी आता है। स्किन अंदर से पोषित हो जाती है जिससे साफ, मुलायम और जवां दिखने लगती है। इसके लिए आप नारियल, बादाम, विटामिन-ई या फिर ज़ैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल से चेहरे की 15-20 मिनट मसाज करें और फिर साबुन से धो लें।आप चाहे तो इसे रातभर भी लगाकर रख सकती हैं।

खूब पानी पीएं

रोज़ाना खूब पानी पीने से न सिर्फ सेहत को फायदा पहुंचता है बल्कि स्किन भी हेल्दी हो जाती है। शरीर को हाइड्रेट रखेंगी तो स्किन भी हेल्दी और टाइट रहेगी। इसलिए दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी ज़रूर पिएं।

निखरा व फ्रेश नजर आता है। ऐसे मेंसेहत के साथ स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप त्वचा से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेहतर है कि ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez