Move to Jagran APP

ग्लोइंग स्किन के साथ हमेशा जवां नजर आने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स

हमेशा जवां दिखना है तो आज़माएं यहां दिए गए ये टिप्स। इससे न सिर्फ आपकी स्किन चमकदार बनेगी बल्कि चेहरा भी यंग नज़र आएगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 07:33 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 07:33 AM (IST)
ग्लोइंग स्किन के साथ हमेशा जवां नजर आने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स
ग्लोइंग स्किन के साथ हमेशा जवां नजर आने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स

कई बार हम सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, अच्छा ब्रेकफास्ट भी करते हैं लेकिन चेहरे पर वो रौनक नजर नहीं आती जिसके लिए हम इतनी जद्दोजेहद करते हैं। तो आपको बता दें इतना करना ही काफी नहीं है कुछ और चीज़ें भी जरूरी हैं जो आपके चेहरे पर तो ग्लो लाएंगी ही साथ ही आप इन्हें फॉलो करके लंबे समय तक जवां भी नजर आएंगे। जानेंगे इनके बारे में।

loksabha election banner

क्लींजि़ंग करें

जब त्वचा की क्लींजि़ंग करते हैं तो हलके हाथों से मसाज करते हुए इसे किया जाना चाहिए। क्लींजि़ंग करने से त्वचा में ऑयल की मात्रा कम और सेंसिटिविटी बढ़ती है। इसके लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी और दही को मिलाकर भी चेहरे को साफ या क्लींज़ कर सकते हैं।

सप्लीमेंट्स लें

अगर आप फिश प्रोडक्ट या फिश का सेवन नहीं करते हैं तो आप फिश ऑयल या अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा को चिकना और मुलायम बनाए रखने में मदद करती है। साथ ही एडल्ट एक्ने की समस्या को दूर करने में भी काफी मददगार है।

एसपीएफ रूटीन

कम से कम 30 या अधिकतम 50 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। इसे लगाकर आप न सिर्फ स्किन को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि चिकनी और मुलायम भी बना सकते हैं। यह बढ़ती उम्र की वजह से पडऩे वाले निशानों और हाइपर पिग्मेंटेशन को भी रोकने में मददगार साबित हुई है।

सही हो खानपान

आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर दिखता है। एंटी-एजिंग फूड्स लें। इसके अलावा ऐसी चीज़ों के सेवन से बचें, जो स्किन को ड्राई करती हैं जैसे एल्कोहॉल। ऐसे फूड के सेवन से बचें, जिनमें हाई शुगर और व्हाइट कार्बोहाईड्रेट की मात्रा हो। प्रोटीन युक्त चीज़ें जैसे मछली, लीन मीट, बींस और दालें लें। विटमिन-सी फूड और टमाटर खाएं।

मेंस क्रीम हो सही

स्किन को सही ढंग से मॉयस्चराइज़ करने से चेहरे पर बारीक रेखाओं और झुर्रियों के साथ ही सिलवटों से भी छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसलिए चेहरे पर रोज़ मेंस फेस क्रीम या मॉयस्चराइज़र लगाना ज़रूरी है।

रेटिनॉइड्स करें यूज़

वक्त बीतने के साथ स्किन कोलोजन को खोना शुरू कर देती है। कोलोजन असल में वह प्रोटीन है, जिसकी वजह से स्किन चिकनी और जवां दिखती है। जिससे झुर्रियां पडऩे की शुरुआत होती है। एक्सपर्ट इस बात पर सहमत हैं कि कोलोजन को बचाने का सबसे अच्छा उपाय रेटिनॉइड्स का इस्तेमाल है। यह विटमिन-ए से भरपूर है साथ ही यह एक तरह का मेडिकल वर्जन भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.