Move to Jagran APP

Pigmentation Tips: मुंह के आसपास की स्किन हो गई है काली, तो जादू की तरह काम करेंगे ये 4 नुस्खे

Pigmentation Tips मुंह के कई हिस्से ज़्यादा नाज़ुक होते हैं जैसे आंखों और मुंह के आसपास की त्वचा। इसलिए यह जगहें डार्क सर्कल्स और पिग्मेंटेशन का शिकार हो जाती हैं। अगर आप भी मुंह के आसपास काले दाग-धब्बों से जूझ रही हैं तो यह घरेलू उपाय आपके काम आएंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 05:04 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 05:04 PM (IST)
Pigmentation Tips: मुंह के आसपास की स्किन हो गई है काली, तो जादू की तरह काम करेंगे ये 4 नुस्खे
Pigmentation Tips: मुंह के आसपास की स्किन हो गई है डार्क, तो अपनाएं ये 4 उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pigmentation Tips: त्वचा से जुड़ी दिक्कतें कई हैं, जिनसे ज़्यादातर लोग जूझते भी हैं। किसी की स्किन ऑयली है, तो किसी की ज़्यादा ड्राई। कई लोगों को एक्ने/पिंपल्स सताते हैं, तो कई लोग पिगमेंटेशन से परेशान रहते हैं। ऐसे ही कई लोग मुंह के आसपास कालेपन से परेशान होते हैं। मुंह के आसपास और होंठ बाकी स्किन से ज़्यादा डार्क लगने लगते हैं। ऐसा लगता है जैसे चेहरे के इस हिस्से पर मैल जमा हुआ है। यह दिक्कत किसी को भी कभी भी हो सकती है। हालांकि, हर समस्या का समाधान मौजूद है, लेकिन हर उपाय हर किसी को सूट नहीं करता।

loksabha election banner

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो कई उपाय हैं, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

मुंह के आसपास डार्क स्किन के लिए घरेलू उपाय

आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो त्वचा का कालापन दूर करने में मदद कर सकते हैं। यही वजह है कि घरेलू नुस्खों में अक्सर आलू का उपयोग किया जाता है। डार्क स्किन पर आप सीधे आलू का काटकर लगा सकती हैं। इसके अलावा आलू का रस निकाल कर भी इसे रूई की मदद से लगाया जा सकता है। इसे 10 मिनट लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

पपीता

पपीते में विटामिन-ए और सी की अच्छी मात्रा होती है। तभी यह फल त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए जाना जाता है। आप पपीते के गूदे से फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए पपीते के गूदे को मसलकर पेस्ट बनाएं और फिर उसमें गुलाब जल या नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को पिग्मेंटेशन वाले स्पॉट के साथ पूरे चेहरे पर लगा लें। जब पैक सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें।

नींबू का रस

नींबू का रस सन टैनिंग से लेकर पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। नींबू में सिट्रिक एसिड और विटामिन-सी होता है, जो काले धब्बों को दूर करने का काम करता है। इसके लिए आप नींबू को फेस पैक में मिलाकर लगा सकती हैं। बेसन या चंदन फेस पैक में नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। ध्यान रहे कि कभी भी नींबू के रस को सीधे चेहरे पर न लगाएं।

टमाटर का रस

टमाटर एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है, जो फाइन-लाइन्स, झुर्रियां, बढ़ती उम्र के निशान, डार्क सर्कल्स और पिग्मेंटेशन से भी छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए टमाटर का जूस निकाल कर एक कटोरी में रख लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.