Move to Jagran APP

Beetroot For Skin: हेल्दी त्वचा के लिए रोज़ पिएं चुकंदर का जूस, होंगे ये 4 फायदे

Beetroot For Skin चुकंदर न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप भी हेल्दी और खूबसूरत त्वचा चाहती हैं तो चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दें। लेकिन पहले आइए जान लें इसके फायदे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 01:18 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 01:18 PM (IST)
Beetroot For Skin: हेल्दी त्वचा के लिए रोज़ पिएं चुकंदर का जूस, होंगे ये 4 फायदे
हेल्दी त्वचा के लिए रोज़ पिएं चुकंदर का जूस, होंगे ये 4 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beetroot For Skin: चुकंदर एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसे आप सलाद के तौर पर खाएं, जूस या फिर कोई स्वादिष्ट डेश बनाकर, यह आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आमतौर पर इसका सलाद या फिर जूस में सबसे ज़्यादा उपयोग होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं, कि चुकंदर न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित तौर पर चुकंदर के जूस का सेवन करें, तो आपकी त्वचा हेल्दी होने के साथ उसमें एक ग्लो आ जाएगा।

loksabha election banner

चुकंदर विटामिन बी1, बी2, विटामिन-सी, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन से भरपूर होता है। इन गुणों की वजह से ही त्वचा को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन 'सी' स्किन को हानिकारक रसायन पदार्थ और धूप की किरणों से बचाने में मदद करते हैं। अगर आप भी हेल्दी और खूबसूरत त्वचा चाहती हैं, तो चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दें। लेकिन पहले आइए जान लें इसके फायदे।

चुकंदर जूस पीने के फायदे

1. अगर आप मुंहासों से परेशान हैं, तो चुकंदर यहां भी आपकी मदद कर सकता है। अपनी डाइट में चुकंदर के जूस को ज़रूर शामिल करें। चुकंदर में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण एक्ने और मुंहासे की समस्या को दूर करता है।

2. चुकंदर में मौजूद बीटेन आपकी त्वचा की रंगत को सुधारता है। खासतौर पर अगर आप टैनिंग की शिकार हैं, तो ये जूस ज़रूर पिएं। इसके अलावा चुकंदर का जूस त्वचा को प्राकृतिक ग्लो भी देता है।

3. चुकंदर एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है यानि इसे पीने से वक्त से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है। चुकंदर में सिलिका नाम का तत्व होता है, जो त्वचा को हेल्दी रखने के साथ इसे जवां रखने में भी मदद करता है।

4. आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं। ये डेनेटिक भी हो सकते हैं, लेकिन नींद न पूरी होने और पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी आंखों के नीचे गड्ढे पर जाते हैं। रोज़ाना चुकंदर का जूस पीने से आपके डार्क सर्कल हल्के पड़ सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.