Move to Jagran APP

Bleach Side Effects: साफ त्वचा के लिए करवाती हैं ब्लीच? तो अब जान लें इसके नुकसान

Bleach Side Effects त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हम सभी क्या नहीं करते। ब्यूटी ट्रीटमेंट्स फैशियल अब काफी आम बात हैं। इसके अलावा त्वचा को ब्लीच करना भी आम हो गया है लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह स्किन को किस तरह नुकसान पहुंचाता है?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 01:17 PM (IST)
Bleach Side Effects: साफ त्वचा के लिए करवाती हैं ब्लीच? तो अब जान लें इसके नुकसान
Bleach Side Effects: ब्लीच इस्तेमाल करने के नुकसान जानती हैं आप?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bleach Side Effects: हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा बेदाग़ और हर वक्त खूबसूरत लगे। इसके लिए हम कई तरह के हैक्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट का उपयोग आए दिन करते भी हैं। जिनमें से एक है त्वचा पर ब्लीच का इस्तेमाल, जो काफी आम है। ब्लीच करने से आपको तुरंत इवन-टोन के साथ डार्क स्पॉट्स से भी छुटकारा मिल जाता है। साथ ही चेहरे को ब्लीच करने से अनचाहे बाल भी छिप जाते हैं।

loksabha election banner

खासतौर पर लोग टैनिंग दूर करने के लिए इसका उपयोग ज़रूर करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रोज़ाना ब्लीच करना स्किन को फायदा पहुंचाता है या नुकसान? इसका जवाब है नहीं! जब आप चेहरे पर ब्लीच लगाते हैं, तो आप त्वचा पर कैमिकल्स लगा रहे होते हैं, जिसके नेगेटिव प्रभाव भी हैं। आपको इसके नुकसान फौरन नहीं महससू होंगे, लेकिन लंबे समय में यह त्वचा पर बुरा असर डालता है।

तो आइए जानें स्किन को ब्लीच करने के कुछ नुकसान:

  • ब्लीच का रोज़ाना इस्तेमाल आपकी त्वचा को पतला बनाता है। इससे घाव, स्ट्रेच मार्क्स और स्किन से जुड़ी दूसरी दिक्कतें हो सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, ब्लीच लगाने से त्वचा के कट और घावों को ठीक होने में भी मुश्किल होती है।
  • क्योंकि चेहरे को ब्लीच करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ उत्पादों में पारा यानी मर्क्यरी होती है, इससे मर्क्यरी विषाक्तता की संभावना भी बढ़ जाती है।
  • एक्सपर्ट्स का मानना है कि त्वचा को ब्लीच करने से डर्मटाइटिस हो सकता है। इस स्थिति में त्वचा फ्लेकी और उस पर खुजली होने लगती है।
  • कुछ ब्लीच में स्टेरॉयड भी होते हैं और ऐसे उत्पादों के नियमित उपयोग से स्टेरॉयड मुंहासे भी हो सकते हैं।
  • ब्लीच त्वचा पर जलन और सूजन भी पैदा कर सकता है और त्वचा को वापस सामान्य होने में कई दिन लग सकते हैं।
  • हाइड्रोक्विनोन युक्त ब्लीच क्रीम का अधिक उपयोग करने से भी त्वचा पर पिगमेंटेशन हो सकती है।
  • ब्लीच उत्पाद भी एलर्जी का कारण बन सकते हैं और इससे आंखों में पानी आना शुरू हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.