Move to Jagran APP

त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं को न करें इग्नोर, जो खूबसूरती छीनने के साथ बढ़ा सकती हैं प्रॉब्लम

स्किन से जुड़ी कुछ समस्याओं को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि ये और भी दूसरी समस्याओं की वजह बन सकती हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में और इनसे किस तरह का खतरा हो सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 06:20 AM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 06:20 AM (IST)
त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं को न करें इग्नोर, जो खूबसूरती छीनने के साथ बढ़ा सकती हैं प्रॉब्लम
चेहरे पर हुए मुहांसों को दिखाती महिला

स्किन की देखभाल की बात आने पर सबसे पहले हमें जानना होगा कि ऐसे कौन से रोग हैं, जो हमारी स्किन को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी इग्नोर नहीं किया जा सकता। कौन सी हो सकती हैं वो समस्याएं, जानें...

loksabha election banner

एक्ने या मुंहासे

एक्ने की प्रॉब्लम कई कारणों से होती है, जैसे हार्मोनल चेंजेस, उम्र के साथ बदलाव, गलत खान-पान, ऑयली स्किन या गर्भावस्था, इनमें त्वचा पर लाल रंग के पिंपल्स हो जाते हैं, जिनमें कुछ एक सिचुएशन में मवाद भी भर जाता है। ये एक्ने दर्दनाक भी हो सकते हैं।

पित्ती

पित्ती खुजली वाले छोटे-छोटे दाने जैसे होते हैं, जो त्वचा की सामान्य परत से ऊपर उठते हैं, वे शरीर में या बाहर के कारकों, जैसे तनाव, बीमारियों या यहां तक कि तंग कपड़ों से एलर्जी के कारण भी हो सकते हैं।

मस्सा

मस्सा के रूप में जानी जाने वाली त्वचा पर आम उभरे हुए बड़े दाने वास्तव में मानव पेपिलोमावायरस(एचपीवी) के कारण होते हैं। मस्सा संक्रामक हो सकते हैं और शरीर के किसी भी हिस्से पर दिखाई दे सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन

ये एक ऐसी स्थिति है, जिसमें नाखूनों के पास, नीचे और आसपास फंगल इंफेक्शन हो जाता है। पर आमतौर पर ये पैरों में ज्यादा होता है। फंगल बिल्डअप नाखूनों के किनारों के उखड़ने का कारण बनता है।

दाद

इसे हर्पीज जोस्टर भी कहा जाता है। ये स्किन रिलेटेड रोग है, जो कि संक्रमण के कारण होता है। यह जल्द ही एक या दो दिनों के भीतर एक लाल, ब्लिस्टरिंग एकतरफा इसे बढ़ाने लगता है। इसकी खुजली और जलन लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करती है।

कोल्ड सोर

आमतौर पर ये होंठ के किनारे पर दिखाई देते हैं। कोल्ड सोर दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है। ये घावों आमतौर पर होंठ के किनारे पर दिखाई देते हैं। सनबर्न और ठंड के बाद, यह एक परिधीय तंत्रिका के साथ एक ही त्वचा के क्षेत्र पर बार-बार हो जाता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.