Move to Jagran APP

स्किन और जरूरत के हिसाब से चुनें अपने लिए परफेक्ट सनस्क्रीन

सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाए रखने में सनस्क्रीन बहुत ही कारगर होता है लेकिन मार्केट में तमाम तरह के सनस्क्रीन अवेलेबल हैं तो कौन सा आपके लिए रहेगा बेस्ट जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 03:10 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 03:10 PM (IST)
स्किन और जरूरत के हिसाब से चुनें अपने लिए परफेक्ट सनस्क्रीन
स्किन और जरूरत के हिसाब से चुनें अपने लिए परफेक्ट सनस्क्रीन

एक रिसर्च से पता चला है कि असमय त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां, त्वचा की रंगत पर प्रभाव, बड़े पोर्स और झाइंयों की सबसे बड़ी वजह  यूवी किरणें होती हैं। बहुत ज्यादा देर तक धूप में रहने से न सिर्फ त्वचा पर कालापन आ जाता है, बल्कि स्किन से जुडी गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कैसे इसे सूरज की हानिकारक किरणों से बचाया जा सकता है। तो सबसे पहला उपाय है सनस्क्रीन, जिसे आप गर्मियों की धूप हो या सर्दियों को, दोनों में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में कई तरह के सनस्क्रीन अवेलेबल है तो कौन सा है आपके लिए बेस्ट, जानेंगे यहां।केमिकल सनस्क्रीन

loksabha election banner

यह अल्ट्रावायलेट ए और अल्ट्रावायलेट बी किरणों को पूरी तरह से सोख लेते हैं। इसमें एवोबेनजोन और बेनजोफिनन होते हैं। कुछ नए सनस्क्रींस में अतिरिक्त मॉलिक्यूल यानि मेरॉक्सी भी मौजूद होता है। ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन में फिजिकल और केमिकल दोनों तरह के सनस्क्रीन होते हैं और ये बाजार में उपलब्ध भी हैं।

जेल सनस्क्रीन

यह जेल की तरह होती है, त्वचा इसे आसानी से सोख लेती है। स्विमिंग करने वाले और कील-मुंहासों से परेशान रहने वाले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फिजिकल सनस्क्रीन

इसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड होता है। सूरज की नुकसानदेह किरणों को रोकने में यह प्रभावी साबित होता है। जिन लोगों को केमिकल सनस्क्रीन से एलर्जी होती है, उन्हें फिजिकल सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

स्प्रे सनस्क्रीन

यह पीठ और जांघों पर लगाने के लिए बेहतर है। लेकिन कभी भी इसे सीधे चेहरे पर न लगाएं।

क्रीम युक्त सनस्क्रीन

यह बच्चों और बुजुर्गों के लिए बेहतर है। इससे त्वचा का रूखापन भी दूर हो जाता है।

सनस्क्रीन लोशन

यह पूरे शरीर में आसानी से लगाया जा सकता है। स्विमिंग करने वाले और आमतौर पर धूप में निकलने वालों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। एक बार अच्छे से त्वचा पर लगा लेने के बाद पूरे दिन ये नुकसानदेह किरणों से बचाता है। इससे बार-बार या नियमित अंतराल पर लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

टिंटेड सनस्क्रीन

रोजाना मेकअप करने और गहरे रंग का मेकअप पसंद करने वाली स्त्रियां इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इस सनस्क्रीन को लगाने के बाद भडकीले मेकअप की जरूरत नहीं होती। बाजार में यह कई तरह के रंगों में भी उपलब्ध है।

पाउडर सनस्क्रीन (मिनरल सनस्क्रीन)

जिन लोगों को केमिकल सनस्क्रीन से एलर्जी है या जिन्हें क्रीम या लोशन का चिपचिपापन पसंद नहीं, उनके लिए पाउडर सनस्क्रीन बेहतर ऑप्शन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.